रनिंग की शुरुआत में न करें ये 5 गलतियां

0
51

हर किसी को जिम जाकर एक्सरसाइज़ करना पसंद नहीं होता। कुछ लोग मशीनों की मदद से जिम में एक्सरासइज़ करने से बेहतर दौड़ लगाना यानी रनिंग करना समझते हैं। वर्कआउट का ये तरीका जितना आसान है, उतना ही सस्ता भी। हर उम्र में इंसान रनिंग कर सकता है। रनिंग से कैलोरी बर्न होती हैं, इसलिए जो लोग वज़न घटाना चाहते हैं उनके लिए ये काफी अच्छा और आसान तरीका है। अगर आपको सर्दी, खांसी, बुखार जैसी छोटी-छोटी समस्याएं होती रहती हैं तो भी आपको रनिंग करने से फायदा मिलेगा क्योंकि इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। रनिंग से आपके दिल की सेहत बेहतर होती है और साथ ही आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। अब जब रनिंग के इतने फायदे हैं, तो कोशिश करनी चाहिए कि हर कोई रनिंग करे। पर रनिंग करते हुए कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है वरना आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं। हम आपको ऐसी 6 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो रनर्स शुरुआत में करते हैं। उम्मीद है कि आप रनिंग करते हुए इन गलतियों से बचेंगे।

1) ज्यादा स्पीड से न दौड़ें

mistakes that runners do in beginning
फोटो साभार – www.fabogo.com

रनिंग का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप स्पीड से दौड़ें। ये कोई प्रतियोगिता नहीं है जिसमें आपको सबसे आगे दौड़ना है। अक्सर नए लोग यही गलती करते हैं कि वो शुरुआत में बहुत तेज़ दौड़ने लगते हैं और बहुत जल्दी थककर बैठ जाते हैं। रनिंग उनके लिए मुश्किल काम बन जाता है। ऐसे में आप नियमित रूप से रनिंग नहीं कर पाएंगे, और इसके फायदे नहीं उठा पाएंगे। इसलिए जब रनिंग शुरु करें तो धीरे-धीरे ही दौड़ें।

2) शुरुआत में बहुत ज्याद न दौड़ें

mistakes that runners do in beginning
फोटो साभार – greatist.com

आपने आज-कल ही रनिंग की शुरुआत की है, और आप उन लोगों से बराबरी करने की कोशिश करें जो कई सालों से रनिंग कर रहे हैं, तो ये ठीक बात नहीं। आपको दूसरों की देखा-देखी शुरुआत में ही बहुत ज्यादा रनिंग नहीं करनी चाहिए। शुरुआत में आप 5-6 किलोमीटर नहीं दौड़ सकते, ऐसी कोशिश करके आप खुदपर ज्यादा दबाव ही डालेंगे। शुरुआत में दौड़ते हुए छोटे-छोटे लक्ष्य रखें। धीरे-धीरे इसे बढ़ाते रहें।

3) खाली पेट रनिंग न करें

mistakes that runners do in beginning
फोटो साभार – iran-daily.com

रनिंग के लिए आपके शरीर को ऐनर्जी की जरूरत होती है। आप बिना कुछ खाए-पिये रनिंग करेंगे तो आपको चक्कर आ सकते हैं, या फिर दूसरी तरह के नुकसान हो सकते हैं। रनिंग से तकरीबन एक घंटे पहले ऐसी चीज़ें खाएं जिनसे आपके शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट मिले। आप एंडे और ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं। इसके अलावा पीनट बटर भी ब्रेड पर लगाकर खाया जा सकता है।

4) रनिंग के दौरान पॉश्चर सही रखें

mistakes that runners do in beginning
फोटो साभार – www.theodysseyonline.com

रनिंग का पूरा फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि रनिंग के दौरान आपका पॉश्चर सही रहे। सही पॉश्चर में रनिंग करने से आपके शरीर पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा। वरना आपके शरीर के कुछ अंगों पर ज्यादा दबाव पड़ सकता है। रनिंग के दौरान अपनी कमर को बिल्कुल सीधी रखें। थोड़ा रिलैक्स रहें, अकड़ कर न दौड़ें।

5) एड़ियों का कम इस्तेमाल करें

mistakes that runners do in beginning
फोटो साभार – runningmagazine.ca

बहुत से लोग रनिंग के दौरान अपनी एड़ियों पर काफी दबाव डालते हैं। उन्हें अंदाजा नहीं होता लेकिन ऐसा करने से उनके शरीर पर भी काफी दबाव बढ़ जाता है। इससे चोट लगने का डर भी बढ़ जाता है क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर के जोड़ और हड्डियों में चोट लग सकती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY