प्रधानमंत्री मोदी कॉमनवेल्थ सम्मलेन का दिल्ली में आज करेंगे उद्घाटन , सम्मेलन का विषय रहेगा ‘न्याय वितरण में सीमा-पार चुनौतियां’

पीटीआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में कॉमनवेल्थ लीगल एजुकेशन एसोसिएशन (सीएलईए)-कामनवेल्थ अटार्नी और सालिसिटर जनरल कांफ्रेंस (सीएएसजीसी) 2024 का उद्घाटन करेंगे।

आधुनिक शिक्षा पर विचार-विमर्श किया जाएगा

पीएमओ के मुताबिक, इस अवसर पर मोदी उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी करेंगे। इस सम्मेलन का विषय ‘न्याय वितरण में सीमा-पार चुनौतियां’ है। इसमें कानून और न्याय से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे न्यायिक परिवर्तन और कानूनी कार्य प्रणाली के नैतिक आयाम, कार्यकारी जवाबदेही और अन्य बातों के अलावा आधुनिक कानूनी शिक्षा पर पुन: ध्यान देने के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा।

विशेष गोलमेज सम्मेलन का भी होगा आयोजन

इस सम्मेलन में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ–साथ एशिया–प्रशांत, अफ्रीका और कैरेबियन में फैले राष्ट्रमंडल देशों के अटॉर्नी जनरल और सॉलिसिटर शामिल होंगे। यह सम्मेलन राष्ट्रमंडल देशों की कानूनी बिरादरी के विभिन्न हितधारकों में बातचीत के लिए एक विशिष्‍ट मंच के रूप में कार्य करता है।

इस सम्‍मेलन में कानूनी शिक्षा और अंतरराष्ट्रीय न्याय वितरण में चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक व्यापक रोडमैप विकसित करने के उद्देश्य से अटॉर्नियों और सॉलिसिटर जनरलों के लिए एक विशेष गोलमेज सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा।

 

(Visited 1,058 times, 1 visits today)