गुजरात के स्मृतिवन भूकंप स्मारक को यूनेस्को ने प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के लिए किया चयनित

पीटीआई। गुजरात में भूकंप पीड़ितों की याद में बने म्यूजियम स्मृतिवन भूकंप स्मारक संग्रहालय को यूनेस्को ने प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के लिए चयनित किया है।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को इंटरनेट मीडिया पर बताया कि स्मृतिवन भूकंप स्मारक को प्रतिष्ठित प्रिक्स वर्सेल्स पुरस्कार के तहत दुनिया के सात सबसे खूबसूरत संग्रहालयों में सूचीबद्ध किया गया है, जिसका एलान वास्तुकला और डिजाइन के लिए यूनेस्को द्वारा हर साल किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि कच्छ में स्मृतिवन उन लोगों के लिए एक श्रद्धांजलि है, जिन्हें हमने 2001 के दुखद भूकंप में खो दिया था। मोदी ने कहा कि खुशी है कि इस संग्रहालय को प्रिक्स वर्सेल्स म्यूजियम 2024 के लिए विश्व चयन में जगह मिली है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यूनेस्को की पहल की सराहना की है। शाह ने कहा कि प्रतिष्ठित प्रिक्स वर्सेल्स अवार्ड के तहत स्मृतिवन की सूची दुनिया भर में उन लोगों की यादों की खुशबू फैलाएगी, जिन्होंने भुज भूकंप में अपनी जान गंवा दी थी।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि किसी भारतीय संग्रहालय को स्थानीय संस्कृति और प्रकृति संरक्षण की अभिव्यक्ति के लिए पहली बार इस तरह से वैश्विक मान्यता मिली है।

(Visited 1,415 times, 1 visits today)