अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भारत पहुंचकर NSA अजीत डोभाल से की मुलाकात

एएनआई। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारत पहुंच गए हैं। उन्होंने भारत पहुंचकर एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की। सुलिवन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (iCET) की मीटिंग में शामिल होंगे। वो NSA के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे।

वो आपसी हित के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साझेदारी करेंगे। वे दोनों देशों के अंतर-विभागीय प्रतिनिधिमंडल के साथ iCET की पहली वार्षिक समीक्षा की भी अध्यक्षता करेंगे। कल, एनएसए भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) की तरफ से इंडस्ट्री के सीईओ के साथ आयोजित भारत-यूएस आईसीईटी गोलमेज सम्मेलन में प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें – अमित शाह सुरक्षा बलों के साथ करेंगे उच्च-स्तरीय बैठक, मणिपुर में सुरक्षा हालात पर होगी चर्चा

विदेश मंत्री जय शंकर से भी की मुलाकात

एनएसए सुलिवन ने आज पहले विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से भी मुलाकात की। उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने की उम्मीद है। इससे पहले वे फरवरी में भारत आने वाले थे, पर उन्हें उस वक्त दौरा टालना पड़ा था। बता दें कि अब वे दो दिन तक अपनी भारत यात्रा पर हैं।

https://x.com/ani_digital/status/1802615676391051350

एस जयशंकर ने मुलाकात के बाद एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया, जयशंकर ने कहा, ‘आज सुबह नई दिल्ली में अमेरिकी एनएसए @ जेकसुलिवन46 का स्वागत करते हुए खुशी हुई। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की विस्तार से चर्चा होगी। विश्वास है कि हमारे नए कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी मजबूती से आगे बढ़ती रहेगी।’

6 जून को सुलिवन की यात्रा पर हुई थी चर्चा

इससे पहले, 6 जून को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कॉल पर सुलिवन की आगामी भारत यात्रा पर चर्चा की थी। ये कॉल तब किया गया था जब बाइडेन ने लोकसभा चुनाव की जीत के लिए पीएम मोदी को बधाई दी थी।

(Visited 602 times, 1 visits today)