पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन में हुआ ट्रेन हादसा, कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने पीछे से मारी टक्कर

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सुबह करीब 8:45 बजे न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन से आगे कटिहार रेलवे डिवीजन के रंगापानी इलाके में कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी जिससे भीषण ट्रेन हादसा हो गया है | जानकारी के अनुसार इस रेल दुर्घटना में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए हैं |

यह भी पढ़ें – अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भारत पहुंचकर NSA अजीत डोभाल से की मुलाकात

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए X पर पोस्ट डालते हुए लिखा है कि पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाई गुड़ी में ट्रेन दुर्घटना का अत्यंत दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को श्रीचरणों में स्थान एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। बाबा केदार से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।

https://x.com/pushkardhami/status/1802582588554707274

आखिर कैसे हुए हादसा

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेलवे के पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) क्षेत्र के नीचबारी और रंगापानी स्टेशनों के बीच मालगाड़ी की टक्कर के कारण कंचनजंगा एक्सप्रेस के पीछे के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए और एक तरफ गिर गए। इस बीच, सुबह से ही सिलीगुड़ी में भारी बारिश के कारण फंसे हुए यात्रियों को बाहर निकालने का बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है। सूचना मिलने के बाद पुलिस, रेलवे अफसर और प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया है। 

घटना की जानकारी देते हुए उत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) ने बताया कि अपुष्ट रिपोर्टों से पता चलता है कि दुर्घटना में कुछ लोग घायल हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से करीब सात किलोमीटर दूर रंगापानी स्टेशन के निकट मालगाड़ी के इंजन से पीछे से हुई टक्कर के कारण पीछे के दो डिब्बे पटरी से उतर गए।

यह भी पढ़ें – गृहमंत्री अमित शाह सुरक्षा बलों के साथ करेंगे उच्च-स्तरीय बैठक, मणिपुर में सुरक्षा हालात पर होगी चर्चा

एनएफ रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने कहा, “करीब 25 लोग घायल हुए हैं और उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें कोई गंभीर चोट नहीं आई है। बचाव अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है। हम जल्द से जल्द बचाव अभियान पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। वरिष्ठ अधिकारी पहले ही घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार कंचनजंगा को पीछे से एक मालगाड़ी ने टक्कर मारी…हमें 8 लोगों की मौत की सूचना है…।”

 
(Visited 588 times, 1 visits today)