एसएसबी के दीक्षांत समारोह में सीएम हुए शामिल

आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रीनगर में आयोजित केंद्रीयकृत प्रशिक्षण केंद्र, सशस्त्र सीमा बल के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया।
श्रीनगर गढ़वाल में सम्पन्न हुए दीक्षांत समारोह की शुरुआत में नव प्रशिक्षण प्राप्त 278 जवानों द्वारा शपथ ली। सीएम ने सलामी के बाद पासिंग आउट परेड का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री धामी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त सभी जवान को भारतीय सीमा सशस्त्र बल का हिस्सा बनने पर शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि आप तन,मन व धन से देश की रक्षा करें। सीमा पर रहने वाले देश के नागरिक भी सुरक्षाबलों के समान ही एक प्रहरी के रूप में अपना दायित्व निभाते हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं उन शहीदों को नमन करता हूं जिन्होंने राष्ट्र की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्य बलिदान दिया है।आज सरहद पर खड़े जवानों के कारण ही हम अपने घरों में सुरक्षित हैं। भारतीय सीमा सुरक्षा बल हर विपत्ति में नागरिकों का साथ देता है। साथ ही उन्होंने कहा कि अर्ध सैनिक बलों का जो इतिहास रहा है उस को आगे बढ़ाने का यह काम प्रशिक्षित जवान करेंगे । साथ ही क्षेत्र में जाकर भारत के मान सम्मान बनाने का काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे गर्व है कि एसएसबी जवान सीमा की सुरक्षा के साथ-साथ अनेकों दायित्वों का निर्वहन तत्परता से करते हैं। कोरोना और चुनाव के दौरान एसएसबी के जवानों द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से काम किया गया है। सशस्त्र सीमा बल के दीक्षांत समारोह में ओवरऑल बेस्ट प्रशिक्षु पुरस्कार सचिन सैनी तथा आंतरिक प्रशिक्षण का पुरस्कार शुभम तिवारी को दिया गया।
प्रशिक्षण प्राप्त 278 जवान
आपको बता दें कि देश सेवा के लिए तत्पर ये जवान भारत के विभिन्न प्रान्तों से हैं। जिसमें बिहार से 94, उत्तर प्रदेश से 74, मध्यप्रदेश से 44, उत्तराखंड से 24, राजस्थान 21, जम्मू कश्मीर 20, दिल्ली से 01 जवानों शामिल है। जिन्होंने 44 सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद आज देश सेवा की शपथ ली।

(Visited 28 times, 1 visits today)