उत्तराखंड में मौसम विभाग ने किया ‘यलो अलर्ट’ जारी, आज से तेज हवाओ और बारिश की संभावना

शनिवार को हुई तेज गर्मी के बाद रविवार को अचानक पहाड़ो से लेकर मैदानी क्षेत्रों के मौसम मे बड़ा बदलाव देखने को मिला।  अनेक इलाको मे बारिश के साथ ठंडी हवाए महसूस की गई। जिससे गर्मी और धुए से कुछ हद तक राहत भी मिली है।

मौसम मे हुए इस त्वरित बदलाव पर मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमआई, देहरादून) के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह ने बताया की भारत मे पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और बंगाल की खाड़ी से उठ रहीं नम हवाओं के चलते मौसम मे ये परिवर्तन दिखाई दे रहा है ।  उनके अनुसार  विक्षोभ के चलते 3 मई को पूरे प्रदेश में बारिश के बाद  पुनः 6-7 मई को फिर मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश की संभावना बनी हुई है। बकौल विक्रम सिंह, पर्वतीय इलाकों में तेज बारिश के साथ-साथ तेज आवाज के साथ बिजली गिरने व कुछ इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से  हवाओें के चलने की भी संभावना है।

अब मौसम के इस बदलाव के चलते जहां सोमवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में तेज हवाओं संग बारिश की आशंका है, वहीं मंगलवार को भी राजधानी दून से लेकर गढ़वाल के पहाडी क्षेत्रों मे  जोरदार बारिश की भी संभावना है।

फिलहाल अच्छी बात ये है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते यदि बारिश बढती है तो वनाग्नि से धधक रहे जंगलों और गर्मी तथा धुएँ से बेहाल जनमानस को भी राहत मिलने की प्रबल संभावना है।

(Visited 93 times, 1 visits today)