महाराणा प्रताप हमारे प्रेरणा स्रोत- सीएम पुष्कर सिंह धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने थारू विकास भवन में महाराणा प्रताप जयंती समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम का दीप जलाकर शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि महाराणा प्रताप किसी के आगे न झुकने वाले एवं गुलामी को स्वीकार न करने वाले ऐसे महान योद्धा जिसने घास की रोटी खाना स्वीकार किया, लेकिन उन्होंने किसी के आगे झुकना स्वीकार नहीं किया और न ही समझौता स्वीकार किया।

महाराणा प्रताप ने कष्टों को भोगना, भूखे रहना, वनों में रहना स्वीकार किया, मैं उन्हें नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि ऐसे महान व्यक्तित्व महाराणा प्रताप हमारे प्रेरणा स्रोत हैं, युवाओं को महाराणा प्रताप के पद चिन्हों पर चलने की प्रेरणा लेनी चाहिए और महाराणा प्रताप का अनुसरण करना चाहिए। सीएम धामी कहा कि थारू समाज आगे बढ़े इसके लिए अथक प्रयासों से आवासीय एकलव्य विद्यालय का निर्माण खटीमा में कराया गया है, जिससे थारू समाज के बच्चों एंव समाज के विकास के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हार जीत एक प्रक्रिया का अंग है, और खटीमा हो या नानकमत्ता सभी लोकल है। हमारी सरकार मे सभी क्षेत्रों के विकास हेतु एक समान रूप से काम किया जाएगा। उन्होने बताया कि हम वार्षिक कैलेंडर में यहां का नाम रखेंगे और जो भी वार्षिक अनुदान आता है, उसे  थारू विकास परिषद के लिए किया जाएगा। 

सीएम धामी ने बताया कि खटीमा पालिका के बाजार में नया कॉन्प्लेक्स बनना है उसको कांपलेक्स में भी जल्द से जल्द बनाने की कार्यवाही की जाएगी उसके लिए बैठ कर बेहतर योजना बनाएंगे। जिससे वहां का नगर पालिका का अपना कार्यालय बने, जो नगर पालिका का क्षेत्र बढ़ गया है उसके अनुसार पालिका का बजट बढ़ाने का प्रावधान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मलिन बस्तियों को खाली कराने का सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर किया हुआ है मलिन बस्तियों को रेगुलेशन करने के लिए नियमितीकरण करने के लिए स्पेशल एक्ट लेकर के आए हैं। नजूल बस्तियों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए मालिकाना हक देने के लिए नजूल एक्ट लेकर आए। उन्होंने कहा कि मैने अपने 6 माह के कार्यकाल में लगभग 600 से भी अधिक फैसले लिए हैं। खटीमा का ट्रेंचिंग ग्राउंड लगभग फाइनल हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खटीमा क्षेत्र के नानकमत्ता क्षेत्र में विकास के जो काम चल रहे हैं वह और तेजी से चलेंगे और हम किसी भी कीमत पर उन्हे रुकने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि खटीमा क्षेत्र के लिए 50 करोड़ की हॉटमिक्स सड़क स्वीकृत है। 54 किलोमीटर का जो स्टेट हाइवे को भी पर्वत माला प्रोजेक्ट में शामिल कराया जाएगा। साथ ही उत्तराखंड को अपराधियों की शरण स्थली नहीं बनने दिया जाएगा, इस कार्य को सख्ती से किया जा रहा है जिसके तहत सत्यापन अभियान शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अपराध एवं अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को शरण नहीं दी जाएगी। सभी के लिए एक समान कानून लागू करने के लिए कमेटी का गठन किया है उसके डेस्क के अनुसार राज्य में एक समान नागरिक संहिता लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास किसी भी दशा में बाधित नहीं होने दिया जाएगा, सभी क्षेत्रों का एक समान रूप से विकास किया जाएगा।

इस अवसर पर नानकमत्ता विधायक श्री गोपाल सिंह राणा, पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी, नगर पालिका अध्यक्ष सोनी राणा, राणा थारू विकास परिषद के अध्यक्ष दान सिंह राणा ने भी अपने विचार रखे।

(Visited 109 times, 1 visits today)