उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने चारधाम यात्रा के लिए दिशा निर्देश किये जारी

चारधाम यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की। जिसके अंतर्गत यात्रियों को कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिए गए है।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होते ही देश- विदेश से श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए आने लगे है। जिससे यात्रियों की संख्या में निरंतर इजाफा होता जा रहा है। दरअसल पिछले 2 सालों से कोरोना के चलते चारधाम यात्रा को रोका गया था। लेकिन ठीक 2 साल बाद फिर से यात्रा शुरू होते ही उत्तराखंड में यात्रियों का आवागमन निरंतर बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन अचानक चारधाम यात्रा में 20 लोगों की मौत की खबर ने उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है।

पीएमओ ने 20 लोगों की मौत के कारणों के सम्बंध में राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय से तुरंत रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा आज चारधाम यात्रा के लिए कुछ दिशा निर्देश भी जारी हुए हैं।

1.स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत ही यात्रा के लिए प्रस्थान करें।

2.पूर्व से बीमार व्यक्ति अपने चिकित्सक का परामर्श पर्चा और चिकित्सक का सम्पर्क नम्बर अवश्य साथ रखे।

3.अति वृद्ध एवं बीमार व्यक्तियों एवं पूर्व में कोरोना से ग्रसित व्यक्तियों के लिए यात्रा पर न जाना या कुछ समय के लिए स्थगित करना उचित होगा।

4.हृदय रोग, श्वसन रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह से ग्रसित रोगी ऊँचाई वाले क्षेत्रों में जाते समय विशेष सावधानी बरते। उपरोक्त बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में अपने साथ दवाईयां रखे एवं चिकित्सक द्वारा लिखी गयी दवाईयां एवं परामर्श पर्ची यात्रा के दौरान अपने साथ रखे।

5.किसी भी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हेतु 104 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें।

6.एम्बुलेंस हेतु 108 हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क करें।

 

https://aiimsrishikesh.edu.in/images/upload_documents/Medical%20advisory%20for%20Char%20Dham%20Yatra%20Uttrakhand.pdf

(Visited 85 times, 1 visits today)

One thought on “उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने चारधाम यात्रा के लिए दिशा निर्देश किये जारी

Comments are closed.