भू कानून के सम्बंध में सीएम धामी, 5 जून को सुरेंद्र सिंह रावत से करेंगे मुलाकात

उत्तराखंड में भू-कानून की मांग को लेकर आज सुबह से ही लालपुल स्थित बीएसएनएल टॉवर पर  चढ़ा शख्स नीचे उतरा।

सीएम धामी ने सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से 5 जून को शख्स से मिलने का किया वादा।

सोमवार को भू-कानून की मांग को लेकर सुबह 7 बजे एक शख्स देहरादून के पटेलनगर स्थित BSNL के टॉवर में चढ़कर आत्महत्या की धमकी दे रहा था। उसकी मांग थी, कि सीएम पुष्कर सिंह धामी उप चुनाव से पहले भू कानून के सम्बंध में उसे लिखित रूप से आश्वासन दें। और यदि सीएम उसकी बात नही मानेंगे तो वो जो भी कदम उठाएगा, शासन- प्रशासन उसका जिम्मेदार होगा।

क्या है पूरा मामला

दरअसल भू-कानून की मांग को लेकर करीब 15 दिनों तक गांधी पार्क में धरने में बैठने वाले शख्स का नाम सुरेंद्र सिंह रावत है। जो उत्तराखंड में भू-कानून बनाने की लगातार मांग कर रहे हैं। लेकिन 15 दिनों तक धरने में बैठने के बावजूद भी कोई मंत्री, संतरी सुरेंद्र सिंह रावत से बात तक करने नही आया। जिससे नाराज होकर सुरेन्द सिंह रावत ने बयान दिया था कि यदि 29 तारिक तक सीएम धामी उन्हें लिखित रूप में कोई आश्वासन नहीं देंगे, तो मजबूरन उसे दूसरा कदम उठाना होगा। साथ ही सुरेंद्र सिंह रावत ने ये भी कहा कि यदि इस दौरान मुझे कुछ भी होता है तो उसके लिए शासन- प्रशासन ही जिम्मेदार होगा।

नही मिला आश्वासन, तो टॉवर पर चढ़ा शख्स

29 तारिख तक जब सीएम धामी की तरफ से कोई आश्वासन नहीं मिला तो सुरेंद्र ने आज सुबह 7 बजे पटेलनगर स्थित BSNL के टॉवर के टॉप पर  चढ़कर अपनी मांग पूरी न होने के चलते बार-बार आत्महत्या की धमकी दी। 

थर्राया प्रशासन, पहुँची पुलिस

सुरेंद्र सिंह रावत द्वारा उठाये गए इस कदम ने शासन -प्रशासन की नींद हराम कर दी। देखते ही देखते घटनास्थल पर उतराखंड पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां खड़ी हो गयी। हर कोई सुरेंद्र को अपने -अपने तरीके से समझाने का प्रयास कर रहा था। लेकिन वो  बार-बार एक ही मांग कर रहे थे, कि सीएम धामी मुझे उपचुनाव से पहले लिखित में आश्वासन दें कि उपचुनाव के बाद भू-कानून की मांग को पूरा किया जाएगा।

सीएम धामी ने सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से दिया आश्वासन

जब लाख समझाने के बाद भी सुरेंद्र सिंह रावत अपनी बात पर अड़े रहे। तो अंत में दोपहर करीब 1:30 बजे सिटी मजिस्ट्रेट घटना का संज्ञान लेने के लिए घटना स्थल पहुँचे, जहाँ काफी देर समझाने के बाद भी जब सुरेंद्र अपनी ज़िद पर अड़ा रहा, तो सिटी मजिस्ट्रेट ने घटनास्थल से ही सीएम धामी से फ़ोन पर बात कर सारा वृतांत बताया। जिसके बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से सुरेंद्र सिंह रावत को फ़ोन पर आश्वासन देते हुए कहा कि वो आगामी 5 जून को सुरेंद्र सिंह रावत से मिलकर भू कानून के सम्बंध में उनसे बात करेंगे।

आश्वासन के बाद नीचे उतरा शख्स

सिटी मजिस्ट्रेट ने सीएम धामी द्वारा दिये गए आश्वासन की जानकारी सुरेंद्र सिंह रावत को दी। जिसके बाद  वो टॉवर से नीचे उतर आया। साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि सुरेंद्र सिंह रावत के खिलाफ कोई अरेस्ट वॉरेंट नही निकाला जाएगा। इस घटना के बाद सुरेंद्र को 108 में बैठाकर नार्मल चेकअप के लिए अस्पताल ले जाया गया।

अब एक सवाल?

आखिर 5 तारीख को सीएम धामी और सुरेंद्र सिंह रावत के बीच भू कानून के सम्बंध में क्या बात होगी? क्या सीएम पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड में भू कानून की आवश्यकता को समझते हुए कोई ठोस कदम उठाएंगे या ये बातचीत केवल आश्वासन तक ही सिमट कर रह जायेगी?

अपडेट के लिए लिंक को फॉलो करे।

https://www.themountainpeople.com/ 

 

 

 

(Visited 32 times, 1 visits today)