उत्तराखंड : धार्मिक स्थलों से हटाए गए 258 लाउडस्पीकर्स, देहरादून के 196 धार्मिक स्थलों को नोटिस जारी

हाईकोर्ट के आदेश के बाद आज उत्तराखंड पुलिस ने जिले भर के 258 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर्स को हटाया। पुलिस द्वारा 1 जून से उत्तराखंड के 13 जिलों में लाउडस्पीकर्स हटाने का अभियान चलाया जा रहा है।

उत्तरप्रदेश की तर्ज पर अब उत्तराखंड पुलिस ने भी ध्वनि प्रदूषण को खत्म करने के लिए 258 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर्स हटवा दिए है। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा हाईकोर्ट के आदेश के बाद उत्तराखंड के 13 जिलों में लाउडस्पीकर्स हटवाने का अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत अभी तक पूरे जिले भर से 258 लाउडस्पीकर्स को हटाया जा चुका है।

तय मानकों से अधिक न हो लाउडस्पीकर्स की आवाज

देहरादून जिले में धार्मिक स्थलों पर लगाए गए लाउडस्पीकर्स की आवाज तय मानकों से ज्यादा न हो, साथ ही बिना अनुमति लगाए गए लाउडस्पीकर्स को तुरंत हटाने के सम्बंध में 196 धार्मिक स्थलों को नोटिस भेजा जा चुका है। जिसके अंतर्गत लाउडस्पीकर्स का उपयोग तय मानकों के हिसाब से करने, व जिन्होंने अभी तक लाउडस्पीकर्स लगाने की अनुमति नहीं है उन्हें तुरंत अनुमति लें को कहा गया है।

बिना अनुमति लगाए गए लाउडस्पीकर्स को हटा रही पुलिस

डीजीपी अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के अंतर्गत इस बात पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि लाउडस्पीकर्स से उत्पन्न ध्वनि प्रदूषण तय मानकों से अधिक न हो। साथ ही बिना अनुमति के चल रहे सभी लाउडस्पीकर्स को हटाया जा रहा है। चाहे वो किसी भी धार्मिक स्थल में लगा हो।

(Visited 24 times, 1 visits today)