गंगा दशहरा में हरिद्वार में भारी वाहनों को नहीं मिलेगी एंट्री, हरिद्वार आने से पहले देख ले डायवर्ट रूट मेप

9 जून को देश भर में गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाएगा। जिसको लेकर हरिद्वार एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने रणनीति बनाकर अधिकारियों को निर्देश दिए। 9 जून से 11 जून तक हरिद्वार में भारी वाहनों को एंट्री नही दी जाएगी।

गंगा दशहरा का पर्व पूरे देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। मान्यता है कि इसी दिन माँ गंगा धरती पर अवतरित हुई थी। जिसके चलते बड़ी संख्या श्रद्धालु हरिद्वार आकर माँ इस समय गंगा पावन जल में स्नान कर अपने पापों से मुक्त हो जाते हैं।

हरिद्वार हिंदुओ के आस्था का एक प्रमुख केंद्र है। जहाँ हजारों की संख्या में लोग माँ गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर अपने पापों को धोते हैं। गुरुवार 9 जून को गंगा दशहरा के पर्व से पूर्व एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत त्यौहार को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

9 से 11 जून भारी वाहनों की नो एंट्री

जिले में यातायात बाधित न हो इसके लिए 9 से 11 जून तक जिले में भारी वाहनों को जिले में एंट्री नही दी जाएगी। दरअसल 9 जून को गंगा दशहरा और 10 जून को निर्जला एकादशी के कारण भारी संख्या में लोग गंगा स्नान के लिए हरिद्वार आएंगे। इस उमड़ी भीड़ पर काबू पाने के लिए एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने तैयारी पूरी कर दी है।

मेला क्षेत्र में 8 जून से ड्यूटी पर तैनात रहेगी पुलिस

एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि आठ जून को पुलिस मेला क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात रहेगी। साथ ही दोपहर बाद यातायात का दबाव होने पर भारी वाहनों को हाईवे पर रोक दिया जाएगा। और स्नान सम्पन्न होने के बाद उन्हें एंट्री मिलेगी।

वाहनों के लिए रहेगा प्लान


1. दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर व इमलीखेड़ा, भगवानपुर हरिद्वार की ओर से आने वाले भारी वाहनों, ट्रैक्टर ट्राली, बस को ऋषिकुल हाईवे से डायवर्ट कर ऋषिकुल मैदान पार्किंग में पार्क किया जाएगा। छोटे चौपहिया वाहनों को अलकनंदा पार्किंग, रोडीवेलवाला दीनदयाल पार्किंग व पंतद्वीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा।

2. इमलीखेड़ा, धनौरी, बहादराबाद की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी फ्लाई ओवर से सर्विस लेन से सिंहद्वार होते हुए देशरक्षक बुढीमाता तिराहे से डायवर्ट कर बैरागी कैंप पार्किंग में भेजा जाएगा।

3. दिल्ली से देहरादून जाने वाले वाहनों को मंगलौर से डायवर्ट कर भगवानपुर. छुटमलपुर, बिहारीगढ़ होते हुए देहरादून की ओर भेजा जाएगा। नजीबाबाद, बिजनौर की ओर से आने वाले वाहनों को डायवर्ट कर नीलधारा गौरीशंकर पार्किंग में पार्क किया जाएगा। देहरादून व ऋषिकेश जाने वाले वाहन होली चौक व हनुमान मंदिर तिराहे से चीला होते हुए अपने-अपने गंतव्य को जाएंगे। 

4. देहरादून से हरिद्वार होकर दिल्ली जाने वाले वाहनों को देहरादून से बिहारीगढ, छुटमलपुर, भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जाएगा।

(Visited 25 times, 1 visits today)