ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के टनल में हुआ विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन निर्माण के दौरान टनल -7 में अचानक से विस्फोट हो गया , जिसमे एक कर्मचारी की मौत हो गयी। विस्फोट की घटना से गुस्साए मजदूरों और कर्मचारियों ने आज सुमेरपुर मेगा कंपनी कार्यालय में विरोध प्रदर्शन कर निर्माण कार्य बंद करने के साथ ही पीड़ित कर्मचारी के परिजनों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा राशि देने की भी मांग की।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार  रैंतोली एडिट टनल 7 पर बुधवार को अचानक विस्फोट से टनल में काम कर रहे एक कर्मचारी गुड्डू भिलंगवाल (40 वर्ष) निवासी क्वीली की मौत हो गई। जिसकी खबर मिलते ही कर्मचारी और मजदूरों ने मेगा कंपनी कार्यालय में प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में कर्मचारी मजदूरों ने पीड़ित परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग की। साथ ही कंपनी द्वारा बाहर निकाले गए 6 लोगों को वापस काम पर रखने की भी मांग की।

कंपनी सुरक्षा को लेकर नहीं गंभीर

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य नरेंद्र बिष्ट, नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र सिंह झिक्वाण, रेलवे संघर्ष समिति के अध्यक्ष नरेंद्र रावत ने शीघ्र पीड़ित परिवार को मुआवजा और उक्त सभी मांगों पर जल्द कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा कि कंपनी में सुरक्षा को लेकर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है पूर्व में भी कई घटनाएं हुई। लेकिन, कंपनी द्वारा कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई।

सुरक्षा को लेकर नहीं कोई ठोस इंतजार

कंपनी द्वारा मजदूर और कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर निरंतर लापरवाही बरती जा रही है। जब तक कंपनी पीड़ित परिवार को 1 करोड़ का मुआवजा नहीं देती तब तक आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि कंपनी काम के नाम पर मजदूरों का उत्पीड़न कर रही है। उनके पास सुरक्षा का कोई ठोस इंतजाम नहीं है। वहीं कंपनी मालिक ने नियम के तहत मुआवजा और हर संभव मृतक के परिवार की मदद का आश्वासन दिया है।

(Visited 28 times, 1 visits today)