धामी सरकार आज खोलेगी बजट का पिटारा, 63 हजार करोड़ पर टिकी हैं सबकी निगाहें

आज उत्तराखंड की धामी सरकार 5वीं विधानसभा के दूसरे सत्र अर्थात बजट सत्र में अपना पहला बजट पेश करेगी। आज करीब 63 हजार करोड़ रुपये के बजट के साथ ही कई विधेयक भी पेश होंगे। जहाँ एक ओर बजट रोजगारों की आस है तो वहीं बढ़ती महँगाई के बोझ के नीचे धसते आम आदमी की उम्मीद भी है।कैबिनेट की बैठक में सरकार ने 63 हजार करोड़ के बजट को मंजूरी दी थी।

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को यानी विधानसभा सत्र के पहले दिन बजट सत्र में जनता से लिये गए महत्वपूर्ण सुझावों की झलक साफ तौर पर दिखायी देगी। आपको बता दें कि सरकार द्वारा इस बार आम आदमी और प्रत्येक वर्ग से बजट के लिए सुझाव मांगे गए थे। और जनता ने भी बढ़चढ़ कर सरकार को सुझावों के माध्यम से अपना सहयोग दिया है।

गैरसैंण के मुद्दे पर गरमा सकती है सियासत

वहीं अगर विपक्ष की बात करें तो विधानसभा सत्र के पहले ही दिन विपक्ष धामी सरकार पर गैरसैंण में सत्र न कराने के मुद्दे को लेकर हल्ला बोल सकती है। क्योकि कांग्रेस ने विधानदल की बैठक में अपनी रणनीति पहले से ही तैयार कर ली है। क्योकि विधानसभा सत्र से एक दिन पहले ईडी के समक्ष राहुल गांधी की पेशी के मुद्दे पर कांग्रेस ने सड़कों पर उतरकर अपने तेवर दिखाए हैं। अब सदन के लिए कांग्रेस की क्या रणनीति होगी ,ये तो सत्र के दौरान ही पतालग पाएंगी।

सरकार भी पलटवार के लिए है तैयार

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने विपक्ष के आक्रामक तेवरों को भांपते हुए पहले से ही अपनी कमर कस ली है। उन्होंने अपने मंत्रियों से कहा है कि सभी मंत्री सदन में पूरी तैयारी के साथ ही उपस्थित हों। साथ ही सत्र के दौरान सरकार द्वारा रखे गए विषयों में सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की है।

अब देखते हैं कि पक्ष और विपक्ष में किस मुद्दे को लेकर होती है बहस, और इस बार आम आदमी के लिए बजट में क्या होगा खास।

(Visited 14 times, 1 visits today)