अग्निपथ और अग्निवीर योजना के तहत, रिटायरमेंट के बाद युवाओं को, विभिन्न सेवाओं में मिलेगी प्राथमिकता- सीएम पुष्कर सिंह धामी

देहरादून:उत्तराखंड सरकार अग्निपथ और अग्निवीर योजना के अंतर्गत युवाओं को विभिन्न सेवाओं में प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराएगी ‘रोजगार के अवसर’।साथ ही सरकार द्वारा ऐसे युवाओं के लिए जल्द सेवा नियमावली भी तैयार की जाएगी।

गुरुवार को विधानसभा में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अग्निवीर और अग्निपथ योजना युवाओं के बेहतर भविष्य की एक नींव है। जो उनके जीवन को स्थिरता और सपने पूरे करने में मददगार साबित होगी। इस निर्णय से हम स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश निरंतर आगे बढ़ रहा है। केंद्र सरकार ने 18 माह में 10 लाख नौकरियां देने की घोषणा की है जिससे देश के युवाओं में खुशी का माहौल है। साथ ही इस फैसले से देश से बेरोजगारी की समस्या से निजात मिलेगी।

उत्तराखंड के वीर सैनिकों की ,शौर्य गाथाओं से भरा है सेना का इतिहास

सीएम धामी ने कहा कि वैसे भी उत्तराखंड का सेना से जुड़ाव सर्वविदित है, हमारे यहां के वीर सैनिकों की शौर्य गाथाओं से भारतीय सेना का इतिहास भरा पड़ा है। यहां के हर घर से कोई न कोई वीर सैनिक अवश्य ही भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रहा है। हमने यह तय किया है कि अग्निपथ योजना के अंतर्गत मां भारती की सेवा के उपरांत अग्निवीरों को राज्य सरकार उत्तराखंड पुलिस आपदा प्रबन्धन, चार धाम यात्रा प्रबन्धन सहित अनेक सेवाओं में प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

रिटायर होने के बाद, विभिन्न सेवाओं में मिलेगी प्राथमिकता

पूरे देश मे उत्तराखंड को वीर भूमि व सैन्य भूमि के नाम से जाना जाता है। भारतीय सेना का शौर्य इतिहास बहुत पुराना है। उत्तराखंड सरकार ने बजट में सैन्य धाम को प्राथमिकता में रखा है। अग्निवीरों के सेना से रिटायर होने के बाद राज्य सरकार विभिन्न सेवाओं में प्राथमिकता के आधार पर उनको रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। सरकार की ओर से जल्द ही ऐसे युवाओं के लिए एक सेवा नियमावली तैयार होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना से युवा अनुशासित और राष्ट्रभक्ति से प्रेरित होने के साथ ही उनमें देशभक्ति का जज्बा जागृत होगा, जिससे नवभारत का निर्माण होगा।

राज्य के युवाओं में अग्निपथ योजना को लेकर दिख रहा उत्साह

मुख्यमंत्री ने कहा कि सेना में भर्ती होने का सपना रखने वाले उत्तराखंड के युवाओं के लिए तो ये योजना अत्यंत लाभकारी सिद्ध होने वाली है। इस योजना के ऐलान के बाद मुझे प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से युवाओं के संदेश प्राप्त हो रहे हैं। राष्ट्र सेवा की दिशा में केंद्र सरकार के इस शानदार निर्णय के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करता हूँ। इस योजना को लेकर देश का युवा अत्यंत उत्साहित है। एक अग्निवीर ने तो मुझे दो लाइनें भी लिख कर भेजी हैं। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूडी, डीजीपी अशोक कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार उपस्थित रहे।

(Visited 60 times, 1 visits today)