अग्निपथ योजना- यूपी, बिहार समेत 10 राज्यों में विरोध जारी, PFI के शामिल होने का अहम सुराग, जांच शुरू

देश में अग्निपथ योजना का विरोध थमने का नाम नही ले रहा है। सेना भर्ती योजना की आग पूरे देश मे तेजी से फैलती जा रही है। वहीं उत्तर प्रदेश , बिहार और मध्यप्रदेश की बात करें तो यूपी के बलिया और अलीगढ़ जिले में आगजनी की खबरें सामने आई हैं. वहीं, मथुरा, ग्रेटर नोएडा सहित 17 जगहों पर विरोध-प्रदर्शन उग्र रूप ले चुका है। मध्यप्रदेश में हिंसा आक्रामक रूप लेती जा रही है। ग्वालियर के बाद सेना भर्ती का ये विरोध इंदौर में भी अपने पांव पसार चुका है। आज सुबह युवाओं की भीड़ ने इंदौर रेलवे स्टेशन पर हंगामा कर पथराव भी किया। वहीं बिहार की बात करें तो बिहार में अग्निपथ के विरोध में सड़कों पर उतरे युवाओं ने रेल की कई बोगियों को आग के हवाले कर दिया है।

UP में खुफिया एजेंसी के हाथ लगी (PFI) की व्हाट्सएप चैट

यूपी के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि कुछ संगठन युवाओं को भड़काने का काम कर रहे हैं। जिसके सम्बंध में खुफिया एजेंसियों के हाथ अहम सुराग लगे हैं। उन्होंने बताया कि खुफिया एजेंसी को अग्निपथ विरोध के सम्बंध में अहम सुराग हाथ लगे हैं, जिसमे कुछ संगठनों के नाम सामने आए हैं। अब इसी आधार पर जांच आगे बढ़ाई जा रही है।जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी. कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया(PFI) भारत में एक नया छात्र संगठन है, जिसे पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया का स्‍टूडेंट विंग माना जाता है।

MP में 10 फिजिकल कोचिंग ट्रेनर पुलिस की रडार में

वहीं मध्यप्रदेश में उपद्रव फैलने को लेकर भी पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। पुलिस के अनुसार सेना भर्ती के लिए फिजिकल कोचिंग देने वाले 10 ट्रेनर पुलिस की रडार पर थी।जिसमे से 6 से पूछताछ हो गयी है। इसके अलावा पुलिस टीम ने मुरैना से एक युवक को भी गिरफ्तार किया गया है। जिसने सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल किया था।

फर्जी मैसेज भेजने वालों की पड़ताल कर रही पुलिस

पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों का कहना है कि ग्वालियर में स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस द्वारा छात्रों को उकसाने वाले लोगों की पहचान की जा रही है। हम लगातार सोशल मीडिया की भी मोनिटरिंग कर रहे हैं फर्जी सन्देश भेजने वालों की पड़ताल जारी है।

इसके अलावा ग्वालियर प्रशासन ने बाकायदा एक नोट जारी करके इस बात की पुष्टि की।

ग्वालियर के मुरार की सीएसपी ऋषिकेश मिना ने बताया कि गोले के मंदिर से 16 और सराय क्षेत्र से 21 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है। सीसीटीवी फुटेज खंगालकर पुलिस उपद्रवी छात्रों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है। साथ ही फिजिकल ट्रेनिग एकेडमी चलाने वाले संचालको से पुलिस पूछताछ जारी है। तथा इनमें से 10 ट्रेनर पुलिस के रडार पर हैं। इन्होंने छात्रों की सीधे मदद करी या उन्हें उपद्रव के लिए भड़काया , ये जांच का विषय है। उन्होंने बताया कि इस बात की भी पड़ताल की जा रही है कि सोशल मीडिया पर अग्निपथ के विरोध में सोसाइड नोट वाले मैसेज किसने तैयार करवाये और किसने उसे सर्कुलेट किसने किया।

(Visited 20 times, 1 visits today)