मां बाप ने 12 साल की मासूम की करायी दो बार शादी, गर्भवती होने पर हुआ मामले का खुलासा

पिथौरागढ़: धारचूला में एक 12 साल की बच्ची की दो बार शादी कराने का मामला सामने आया है। मामले का खुलासा बच्ची के गर्भवती होने पर सामने आया। बाल विकास विभाग ने मामले का संज्ञान लिया जिसके बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया । मामला पिथौरागढ़ के सीमांत बेरीनाग क्षेत्र का है। जहाँ गरीबी के कारण माँ बाप छोटी उम्र में बच्चियों की शादी करवा देते हैं।

जानकारी के मुताबिक बाल विकास विभाग को कुछ दिन पहले एक नाबालिग बच्ची के गर्भवती होने की सूचना प्राप्त हुई थी। बाल विकास विभाग की सूचना का संज्ञान लेते हुए पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ IPC की धारा 376, पॉक्सो एक्ट और बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

माँ बाप ने करवायी ‘नाबालिग की शादी’

पुलिस ने बताया कि नाबालिग के घर मे उसकी मां, सौतेला पिता और आठ भाई-बहन रहते हैं ।नाबालिग के माँ बाप ने जून 2021 में 12 साल की उम्र में पहली बार उसकी शादी करवायी थी। लेकिन बच्ची का पति उसकी बहुत पिटाई करता था जिससे परेशान होकर वह अपने मायके वापस आ गई थी।

दूसरी शादी से हुई प्रेग्नेंट

पुलिस के अनुसार बच्ची के अपने मायके वापस आने के बाद उसकी मां ने दिसंबर 2021 में बच्ची की दूसरी शादी बेरीनाग के 36 वर्षीय दीपक कुमार के साथ करा दी। बच्ची अब दो महीने की गर्भवती है। पुलिस का कहना है कि इस मामले में पीड़ित लड़की की मां और पिता को भी आरोपी बनाया जाएगा।

(Visited 27 times, 1 visits today)