ऑनलाइन साइबर ठगी केस में साइबर सैल को मिली सफलता, पीड़ित के खाते में लौटाए 50,000

साइबर ठगों द्वारा आम जनता को अलग-अलग तरफ के प्रलोभन देकर उनके खातों से पैसे निकालने की घटनाओं में निरंतर इजाफा हो रहा है। 22 जून को साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायत मिलते ही साइबर क्राइम सैल देहरादून द्वारा तुरंत कार्यवाही करते हुए साइबर ठगों द्वारा उपयोग की जा चुकी चुकी धनराशि को भी साइबर टीम ने पीडित के खाते में वापस लौटाया गया है।

देहरादून में लगातार बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए एसएसपी देहरादून ने जिले की साइबर क्राइम सैल को साइबर अपराधों से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त होने पर तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके अंतर्गत 22 जून 2022 को गौरव कंसल, निवासी- सहस्त्रधारा रोड, जनपद- देहरादून ने अपने साथ हुई, साइबर ठगी जानकारी देते हुए सम्बन्धित शिकायत व प्रार्थना पत्र साइबर क्राइम सैल जनपद- देहरादून को दिया। मामले का संज्ञान लेते हुए पुलिस उपाधीक्षक स्पेशल ऑपरेशन नीरज सेमवाल के निकट पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम सैल देहरादून सतबीर बिष्ट व साइबर क्राइम सैल टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए, ठगों द्वारा पीडित के क्रेडिट कार्ड से उपभोग की गयी 50,000/- (पचास हजार रूपये) होल्ड करवाकर, पीडित के क्रेडिट कार्ड में वापस डाली गई है । इस कार्यवाही के बाद आवेदन गौरव कंसल द्वारा साइबर क्राइम सैल को उनके इस सराहनीय कार्य के लिये धन्यवाद पत्र ज्ञापित किया गया ।

अपराध का तरीका

साइबर अपराधियों द्वारा पीडित के मोबाईल फोन पर रिवार्ड से सम्बन्धित लिंक भेजा गया और उसके बाद लिंक पर क्लिक करने को कहा गया। लिंक पर क्लिक करने पर क्रेडिट कार्ड से धनराशि की निकासी की गयी थी।

साइबर सैल की आम जनता के लिए अपील


आप सभी से निवेदन है कि किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें, किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें, रिमोट एक्सैस एप्लीकेशन (एनीडैस्क, क्विकस्पोर्ट, टीम विबर आदि ) को डाउनलोड नहीं करें । अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें, अन्जान QR कोड स्कैन ना करें । जागरुक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरुक करें । यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना, साइबर क्राइम का टोल फ्री नम्बर-1930, एवं www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करायें ।

(Visited 129 times, 1 visits today)