राशन एटीएम की उत्तराखंड में जल्द होगी शुरुआत, प्रदेश भर में 60 एटीएम को मिली मंजूरी

उत्तराखंड में विश्व खाद्य कार्यक्रम अन्नपूर्ति योजना के तहत राशन की दुकानों पर एटीएम लगाए जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश भर में राशन की दुकानों पर 60 एटीएम को मंजूरी मिली है। यानी कि उत्तराखंड राज्य में पहले फ्रेज में 60 एटीएम राशन मशीनें लगायी जाएगी।

अपनी बारी का नहीं करना पड़ेगा इंतजार

अब राशन की दुकानों पर लंबी- लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार नही करना पड़ेगा। क्योंकि अब आप एटीएम की तरफ मशीन से अपने सस्ते गल्ले की राशन को आसानी से ले सकते हैं। और इसके लिए आपको घंटो लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करने की भी जरूरत नही है।

60 राशन एटीएम को विखाका ने दी मंजूरी

इस पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रदेश को केवल एक ही एटीएम दिया गया था। खाद्य सचिव एवं आयुक्त ने कहा कि विखाका की तरफ से उत्तराखंड को 60 अन्नपूर्ति एटीएम की मंजूरी मिलना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। आपको बता दें कि सभी जनपदों के डीएसओ को अनाज आपूर्ति एटीएम लगाने के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए जा चुके हैं देहरादून का पहला एटीएम धर्मपुर में लगाया जाएगा।

ये एटीएम कैसे करते हैं काम

इस मशीन में भी सामान्य एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन लगी होगी। जो अनाज के बड़े -बड़े ड्रम से जुड़ी होगी। कार्ड धारक को इस एटीएम में एक फिक्स जगह पर अपने अंगूठे को स्क्रीन पर टच करना होगा, स्क्रीन टच करते ही कार्ड धारक की पूरी डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। उसके बाद वहां पर राशन का पेमेंट केस या ऑनलाइन जमा करने के बाद मशीन में बने छेद पर अपना थैला लगते ही राशन मशीन उसमें आपकी यूनिट के हिसाब से राशन भर देगी।

(Visited 37 times, 2 visits today)