हिमाचल: विधानसभा चुनाव से पहले HRTC बसों के किराए मे कटौती, सीएम जयराम ठाकुर ने की घोषणा

धर्मशाला -हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव पहले सीएम जयराज ठाकुर ने एचआरटीसी की बसों के किराए में कटौती कर दी है। सीएम ठाकुर ने गुरुवार को धर्मशाला में यह ऐलान किया। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि अब प्रदेश में एचआरटीसी बसों में मिनिमम किराया 5 रुपये रहेगा। इससे पहले यह 7 रुपये था। सीएम ने कहा कि बसों के किराए में कटौती का फैसला लंबे समय से उठ रही है। जिसके आधार पर सरकार ने ये फैसला लिया है।

इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने महिलाओं की तारीफ करते हुए कहा कि प्रत्येक कार्य मे महिलाओं की भूमिका अहम होती है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप इस जन कल्याणकारी योजना को जन जन तक पहुंचाने में मदद करेंगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नया मिनिमम किराया सभी निजी और एचआरटीसी बसों में जल्द लागू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि गुरुवार को ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम(एचआरटीसी) की बसों में 50 फीसदी किराये की छूट का शुभारंभ किया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बस स्टैंड धर्मशाला से धर्मशाला कॉलेज के सभागार तक एचआरटीसी की नई बस में सफर किया। साथ ही परिवहन, उद्योग, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम ठाकुर ने मुख्यमंत्री सहित विधायक का बस किराया दिया ।

विधानसभा चुनाव से पहले, बसों के किराए में हुई कठौती

गौरतलब है कि मौजूदा सरकार ने अपने 4 साल के कार्यकाल में तीन बार बस का मिनिमम किराया बढ़ाया है। आपको बता दें कि सितंबर 2018 में सरकार द्वारा सामान्य किराये में 20 से 25 फीसदी बढ़ोतरी कर न्यूनतम किराया 3 से 6 रुपये किया गया था। हालांकि लोगों के विरोध के बाद अगले ही महीने अक्तूबर में न्यूनतम किराया फिर 5 रुपये कर दिया गया। इसके बाद जुलाई 2020 यानी कोरोना काल के दौरान में एक बार फिर बस के किराये में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई। और फिर बसों का न्यूनतम किराया 5 से बढ़ा कर 7 रुपये कर दिया गया था। लेकिन अबकी बार सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले किराये में फिर से कटौती कर दी है। दरअसल हिमाचल में पहाड़ी क्षेत्र 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर और मैदानी क्षेत्र 1.40 रुपये प्रति किलोमीटर किराया लिया जाता है।

(Visited 23 times, 1 visits today)