शराब की बोतल में 20 रुपये की ओवर रेटिंग पर ,75 हजार रुपये का चालान


देहरादून :- देहरादून डीएम ने शराब की ओवर रेटिंग को लेकर देहरादून डीएम को प्राप्त हुई शिकायत के आधार पर शुक्रवार को आबकारी विभाग की टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए गोपनीय तरीके से विदेशी मदिरा डांडालखौंड में शराब विक्रेता से बीयर एवं शराब की बोतल क्रय की। क्रय की गई शराब और बीयर की बोतल में उक्त दुकानदार द्वारा प्रति बोटल पर 20 रूपये अतिरिक्त ओवर रेटिंग की गई थी। जिस पर कार्यवाही करते हुए आबकारी विभाग की टीम ने उक्त दुकानदार पर 75 हजार रुपये का चालान किया गया।

देहरादून जिलाधिकारी डॉ0 आर राजेश कुमार द्वारा शराब की ओवर रेटिंग को रोकने के लिए एक्शन मोड में आ गए हैं। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारियों को शराब की दुकानों में शराब की ओवर रेटिंग करने, बैनर पोस्टर चस्पा न करने, अवस्थित शराब की दुकानों में “यहाँ पर ओवर रेटिंग नहीं की जाती है”का बैनर/फ्लैक्स नहीं लगाने वाली दुकानों के खिलाफ जुर्माना और उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे।

एमआरपी से 20 रुपए अतिरिक्त लिया जा रहा था पैसा

जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने विभिन्न माध्यमों से प्राप्त हो रही शराब की ओवर रेटिंग की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जिला आबकारी अधिकारी को अवस्थित तथा शराब की ओवर रेटिंग करने व बैनर पोस्टर चस्पा न करने वाली दुकानों पर अर्थदण्ड की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए थे। शुक्रवार को आबकारी विभाग की टीम द्वारा अवस्थित शराब की दुकानों के निरीक्षण के दौरान डांडालखौंड स्थित विदेशी शराब की दुकान का निरीक्षण किया जा रहा था। तो टीम ने निरीक्षण के दौरान पाया कि उक्त दुकान में प्रति बीयर की बोटल पर एम.आर.पी. से 20 रूपये अतिरिक्त लिया जा रहे है। जिस पर कार्यवाही करते हुए आबकारी टीम द्वारा उक्त दुकानदार पर 75 हजार का चालान किया गया।

डीएम के निर्देशों का कड़ाई से हो पालन

साथ ही टीम ने उक्त दुकान के मालिक और स्टाफ को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अब डीएम के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन होना चाहिए। ध्यान रखना होगा कि दुकान में किसी भी प्रकार की ओवर रेटिंग ना हो। साथ ही इस बात पर भी गौर करें कि दुकान में ‘‘यहां पर ओवर रेटिंग नहीं की जाती है’’ का पोस्टर बैनर ठीक प्रकार से चस्पा होना चाहिए। तथा भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति होने पर निर्धारित प्राविधानों के अनुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी।

टीम को नियमित निरीक्षण के दिये गए हैं निर्देश

जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने बताया कि जिले में शराब की ओवर रेटिंग न हो, इसके लिए आबकारी विभाग को नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। तथा अनियमितता पाए जाने पर कार्यवाही करने तथा बार-बार इसकी पुनरावृत्ति होने पर निर्धारित प्राविधानों के अन्तर्गत सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

(Visited 32 times, 1 visits today)