भारतीय सेना ने यूपी व उत्तराखंड के अग्निवीरों की भर्ती स्किम की घोषित, अगस्त से दिसंबर तक होंगी 10 रैलियां

अग्निपथ स्कीम के तहत यूपी में 19 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती रैली शुरू होगी। सेना भर्ती मुख्यालय यूपी व उत्तराखंड की ओर से अग्निवीरों की भर्ती के लिए अगस्त से लेकर दिसंबर तक 10 रैलियों का आयोजन किया जाएगा। जिसके सम्बंध में कार्यक्रम को पूर्ण विवरण के साथ जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि इस भर्ती रैली कार्यक्रम के तहत यूपी में सात और उत्तराखंड में तीन भर्ती रैलियां की जाएंगी।

सेना भर्ती कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों में अग्निपथ स्कीम के तहत कानपुर में 20 अक्टूबर से अग्निवीरों की भर्ती शुरू होगी। जबकि उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड की महिला मिलिट्री पुलिस में अग्निवीर स्कीम के तहत 30 नवम्बर से 10 दिसंबर तक लखनऊ में जनरल ड्यूटी के पदों की भर्ती होगी।

सेना भर्ती मुख्यालय ने प्रशासन और पुलिस से संपर्क व बातचीत के बाद अपने पूर्व के तय कैलेंडर में आंशिक परिवर्तन करते हुए भर्ती की नई तिथि जारी कर दी है। सेना भर्ती कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों में लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर देहात, कानपुर नगर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, गोंडा, औरैया व कन्नौज जिलों के अभ्यर्थियों की भर्ती रैली 20 अक्टूबर से 10 नवंबर तक कानपुर में आयोजित की जाएगी।

जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना में शामिल होने के लिए अग्निवीरों को भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर ट्रेड्समैन के पदों की भर्ती के लिए सितंबर माह के पहले सप्ताह में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अग्निवीरों की पात्रता से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भारतीय सेना ने इस वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद भारतीय सेना की वेबसाइट पर ही अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड किये जायेंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट निकालकर अभ्यर्थियों को अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ भर्ती रैली स्थल पर पहुंचना होगा। सेना की ओर से अगस्त से दिसंबर तक होने वाली 10 भर्ती रैलियों के लिए स्क्रीनिंग बोर्ड भी तय कर दिया गया है।

यूपी की भर्ती रैलियों के लिए 20 और उत्तराखंड की भर्ती रैलियों के लिए सेना के 12 मेडिकल ऑफिसर्स की तैनाती भी स्क्रीनिंग बोर्ड के साथ ही की जाएगी। दरअसल मार्च 2020 से लखनऊ व इससे जुड़े 13 जिलों में अभ्यर्थियों की भर्ती रैली आयोजित नहीं हो सकी थी।

 सेना भर्ती कार्यालयों की भी तिथि तय : भारतीय सेना ने यूपी में अग्निवीरों की भर्ती के सम्बंध में तिथि और स्थान दोनों तय कर दिए हैं।

-फतेहगढ़         19 अगस्त से 15 सितंबर बरेली

-मुजफ्फरनगर   20 सितंबर से 10 अक्टूबर    मेरठ

-आगरा           20 सितंबर से 10 अक्टूबर    आगरा

-अयोध्या          16 नवंबर से पांच दिसंबर   अमेठी

-वाराणसी        16 नवंबर से पांच दिसंबर वाराणसी

उत्तराखंड में कब होगी भर्ती रैली (एआरओ भर्ती स्थल कब से कब तक ) जबकि

-लैंसडाउन कोटद्वार 19 से 31 अगस्त

-अल्मोड़ा रानीखेत 20 से 31 अगस्त

-पिथौरागढ़ पिथौरागढ़/चंपावत 5 से 12 सितंबर

(Visited 14 times, 1 visits today)