भुधंसाव के कारण जोशीमठ के सिंहधार वार्ड रीड जोन की सड़कों और खेतों में दिखी नयी दरारें

जोशीमठ भुधंसाव के कारण सिंहधार वार्ड रीड जोन की सड़कों और खेतों में नयी दरारें आने से स्थानीय निवासियों की चिंता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। वहीं दूसरी तरफ सिंहधार वार्ड को बद्रीनाथ हाईवे से जोड़ने वाला मार्ग क्षतिग्रस्त होने से लोगों को दोपहिया और चार पहिया वाहनों  की आवाजाही में ख़ासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रह है। 

सिंहधार वार्ड रेड जोन में है शामिल

दरअसल जोशीमठ नगर का सिंहधार वार्ड को बद्रीनाथ हाईवे से जोड़ने वाला मार्ग के नीचे बना पुश्ता कई जगह पर टूटने से आसपास की जमीन की चौड़ाई बढ़ गयी है। जिसके चलते मार्ग के आसपास के घरों के लिए भी खतरा बढ़ता जा रहा है। आपको बता दें कि जोशीमठ नगर का सिंहधार वार्ड रेड जोन में आता है। इस नगर के लगभग 156 भवनों पर दरार आने के कारण प्रशासन द्वारा लाल निशान भी लगाए जा चुके हैं। हालांकि, पिछले एक महीने से दरार वाले भवनों की संख्या में इजाफ़ा नहीं हुआ  है। लेकिन, क्षेत्र के भवनों, सड़कों और खेतों में नई दरारें आने के साथ पुरानी दरारों की चौड़ाई बढ़ने से स्थानीय निवासियों की चिंता कम होने का नाम नहीं ले रही।

इसके अलावा बदरीनाथ हाईवे से सिंहधार होते हुए खड़ाधार तक जाने वाले आशुतोष मार्ग पर तेजी से भूधंसाव होना शुरू हो गया है। ये मार्ग करीब एक किमी लंबा है जिसमे त्रिडंडी आश्रम के पास काफी दूर तक टाइल उखड़ गई है। साथ ही नीचे बने पुश्ते पर भी दरारें बढ़ रही हैं। आपको बता दें कि  इस मार्ग पर कार और मोटर साइकिल के अलावा पैदल आवाजाही होती है।

 

 

 

 

(Visited 27 times, 1 visits today)

One thought on “भुधंसाव के कारण जोशीमठ के सिंहधार वार्ड रीड जोन की सड़कों और खेतों में दिखी नयी दरारें

Comments are closed.