जल्द टोल नाके हो जाएंगे बंद, टोल टैक्स वसूली की नई तकनीक होगी लागू

क्या आपको भी टोल-नाकों पर गलत तरीके से पैसे कटने से परेशानी होती है? क्या आप भी चाहते हैं कि टोल नाके पर ज्यादा टैक्स देने से आप बच सकें। तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। आपको बता दें कि संसद सत्र के दौरान परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोल नाके हटाने की बात की है।  साथ ही उन्होंने बताया कि एक साल के अंदर देश में नई तकनीक से टोल वसूला जाएगा।

गलत तरिके से टैक्स कटने से मिलेगी निजात

मीडिया रिपोर्टस की माने तो देश के सभी हाईवों पर बने टोल प्लाजा में फास्टैग के माध्यम से टोल टैक्स लिया जाता है। लेकिन फास्टैग यूजर्स काफी लंबे समय से शिकायत कर रहें है कि फास्टैग में उन लोगों का भी पूरा टोल टैक्स कटता है। जिन्होंने कम किमी ही टोल रोड का इस्तेमाल किया है। इन शिकायतों के बाद अब सरकार ने फास्टैग सिस्टम को खत्म करने की कवायद शुरू कर दी है। ताकि वाहन चालकों को गलत टैक्स की वसूली से निजात मिल सके। और सिस्टम में पारदर्शिता लाई जा सके।

आखिर क्या है सरकार की ,नई टोल टैक्स व्यवस्था


जानकारियों के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा टोल टैक्स वसूली के लिए दो तरीको पर काम किया जा रहा है। जिसके लिए सरकार हर पहलू पर बारीकी से काम कर रही है। ताकि देश की जनता को बेहतर व्यवस्था दी जा सके।

नम्बर प्लेट पर लगेगी चिप

जिसमे से पहले तरीके की अगर हम बात करें तो वाहनों की नंबर प्लेट पर चिप लगाने की बात की जा रही है। जिसके लिए सबसे पहले गाड़ी की पुरानी नंबर प्लेट को नई नम्बर प्लेट में बदल जायेगा।

जीपीएस से जोड़े जाएंगे टोल कनेक्शन

वहीं दूसरे तरीके की बात करें तो इस व्यवस्था के लिए टोल कलेक्शन को जीपीएस से जोड़ा जाएगा।और जीपीएस इमेजिंग वाहनों के आधार पर वाहन चालकों से टोल टैक्स लिया जाएगा। अब देखते हैं कि केंद्र सरकार कौन सी व्यवस्था को धरातल पर उतारकर टोल टैक्स वसूली के कार्यक्रम को आगे बढ़ाती है।

(Visited 25 times, 1 visits today)