उत्तराखंड के 3 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

 

उत्तराखंड के कई इलाकों में अगले कुछ दिन भारी बारिश होने की संभावना है | जिसके चलते मौसम विभाग ने राज्य के तीन जिलों टिहरी , देहरादून और पौड़ी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है | मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को देहरादून, पौड़ी और टिहरी में अत्यंत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा अन्य जिलों की बात करें तो चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में भी बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है | आगामी 14 अगस्त तक यही संभावना बने रहने की आशंका है। बीते तीन दिनों की बात करें तो देहरादून के कई इलाकों में भारी वर्षा का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं मालदेवता और सहस्रधारा क्षेत्र में भारी बारिश के चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है।

पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड के कई जिलों जैसे देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और ऊधमसिंह नगर जिले में कई स्थानों पर वर्षा कहर बनकर बरस रही है। बुधवार रात को ऋषिकेश के नीलकंठ क्षेत्र में बादल फटा। इस दौरान रातभर में 434 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जो कि ऋषिकेश क्षेत्र में 12 घंटे के भीतर हुई अब तक की सर्वाधिक वर्षा है। इसके अलावा नरेंद्रनगर में 180 मिमी, कालसी में 173 मिमी, हरिपुर में 144 मिमी, यमकेश्वर में 133 मिमी, टनकपुर में 125 मिमी और रायवाला में 123 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

(Visited 28 times, 1 visits today)