राष्ट्रपति मुर्मू पश्चिम बंगाल दौरे पर, भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट युद्धपोत ‘विंध्यगिरि’ को आज करेंगी लॉन्च

 

एएनआई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगी। अपने एक दिवसीय कोलकाता दौरे के दौरान राष्ट्रपति कोलकाता के राजभवन में ब्रह्माकुमारीज द्वारा आयोजित ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के तहत ‘ मेरा बंगाल , नशा मुक्त बंगाल ‘ अभियान का शुभारंभ करेंगी। राष्ट्रपति ने इस साल मार्च में राज्य की अपनी पहली यात्रा पर पश्चिम बंगाल का दौरा किया था। राष्ट्रपति के आगमन के बाद उन्हें कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर की पेशकश की गई थी।

विंध्यगिरि के लॉन्च में होगी शामिल
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स इंजीनियर्स लिमिटेड में भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 17ए के छठे जहाज विंध्यगिरि के लॉन्च में भी शामिल होंगी। विंध्यगिरि, जिसका नाम कर्नाटक की पर्वत श्रृंखला के नाम पर रखा गया है, प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट्स का छठा जहाज है।

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि नव नामित विंध्यगिरि अपनी समृद्ध नौसैनिक विरासत को अपनाने के साथ-साथ स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने के भारत के दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। प्रोजेक्ट 17ए कार्यक्रम के तहत, मेसर्स एमडीएल द्वारा कुल चार जहाज और मेसर्स जीआरएसई द्वारा तीन जहाज निर्माणाधीन हैं।
परियोजना के पहले पांच जहाज 2019-2022 के बीच एमडीएल और जीआरएसई द्वारा लॉन्च किए गए हैं। प्रोजेक्ट 17ए जहाजों को भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो द्वारा इन-हाउस डिजाइन किया गया है, जो सभी युद्धपोत डिजाइन गतिविधियों के लिए अग्रणी संगठन है।

 

(Visited 27 times, 1 visits today)