मणिपुर हिंसा की जांच के लिए CBI ने 53 अधिकारियों को दी तैनाती

 पीटीआई। मणिपुर हिंसा की जांच के लिए सीबीआइ ने बुधवार को 53 अधिकारियों की तैनाती की है। इनमें 29 महिला अधिकारी हैं। साथ ही 3 उप महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी हैं, जिनमें 2 महिला अधिकारी लवली कटियार और निर्मला देवी हैं। ये राज्य में हिंसा के मामलों की जांच के लिए टीमों का नेतृत्व करेंगे।

मामले सीबीआइ को किए जा सकते हैं ट्रांसफर

सभी अधिकारी संयुक्त निदेशक घनश्याम उपाध्याय को रिपोर्ट करेंगे, जो विभिन्न मामलों में जांच की निगरानी करेंगे। सीबीआइ ने हाल ही में मणिपुर हिंसा से संबंधित नौ और मामले अपने हाथ में लिए हैं, जिससे कुल मामलों की संख्या 17 हो गई है। इससे पहले आठ मामलों की जांच कर रही थी, जिनमें यौन उत्पीड़न के दो मामले भी शामिल थे। मणिपुर के चूड़चंदपुर जिले में महिलाओं पर हमले से जुड़े ज्यादा मामले सामने आए हैं। ये मामले सीबीआइ को ट्रांसफर किये जा सकते हैं।

 
हिंसा में 160 से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

एजेंसी के अधिकारियों ने कहा है कि एससी/एसटी अधिनियम से संबंधित मामलों की निगरानी एसपी स्तर के अधिकारी की ओर से की जाएगी। मामले की जांच में तेजी लाने के लिए जांच अधिकारियों द्वारा एकत्र किए गए सभी फोरेंसिक नमूने केंद्रीय प्रयोगशालाओं में भेजे जाएंगे। रिपो‌र्ट्स के मुताबिक, तीन मई को शुरू हुई हिंसा में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारी इस बात का भी ध्यान रख रहे हैं कि जांच करते समय कोई उन पर पक्षपात का आरोप न लगाए। यह मामला दो समुदायों के बीच झड़प से संबंधित है।

(Visited 101 times, 1 visits today)

One thought on “मणिपुर हिंसा की जांच के लिए CBI ने 53 अधिकारियों को दी तैनाती

Comments are closed.