जी- 20 शिखर सम्मेलन में इकोनॉमिक कॉरिडोर को मंजूरी, इकोनॉमिक कॉरिडोर में आठ देश होंगे शामिल 

एजेंसी। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के पहले दिन कई अहम फैसले लिए गए हैं। इनमें से ही एक फैसला इकोनॉमिक कॉरिडोर (Economic Corridor) को लेकर लिया गया है। इकोनॉमिक कॉरिडोर में भारत, फ्रांस, अमेरिका, सऊदी अरब, यूएई, इटली, जर्मनी और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

जी – 20 समिट में इकोनॉमिक कॉरिडोर को मंजूरी

सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि जी- 20 शिखर सम्मेलन में सहमति बनी है कि भारत, मिडिल ईस्ट और यूरोप के बीच इकोनॉमिक कॉरिडोर जल्द ही शुरू किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि इस कॉरिडोर में भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका शामिल है। सूत्रों ने कहा कि यह कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे पर सहयोग के लिए अपनी तरह की पहली पहल है।

G 20 in India: Handshake by Prime Minister Narendra Modi, US President Joe Biden and Crown Prince of Saudi Arabia Muhammed Bin Salman, at PGII & India Middle East Europe connectivity corridor launch event, in Delhi pic.twitter.com/YgW22tbcpw

— ANI (@ANI) September 9, 2023

PM मोदी ने फैसले को बताया ऐतिहासिक

इस कॉरिडोर को लेकर PM मोदी ने खुशी जताई है। जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि मेरे दोस्त राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुझे इस आयोजन की अध्यक्षता करते हुए बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि आज यहां एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक समझौता संपन्न हुआ है। आने वाले समय में भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का माध्यम बनेगा। जो पूरी दुनिया में कनेक्टिविटी और विकास को टिकाऊ दिशा देगा।

“भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन | भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर और वैश्विक बुनियादी ढांचे और निवेश के लिए साझेदारी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मेरे मित्र राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुझे इस आयोजन की अध्यक्षता करते हुए बहुत खुशी हो रही है। आज हम सबने… pic.twitter.com/AubaAqz81s— ANI_HindiNews (@AHindinews) September 9, 2023

यह एक बड़ा समझौता है- राष्ट्रपति बाइडन

“अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इकोनॉमिक कॉरिडोर को एक ऐतिहासिक समझौता बताया। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा समझौता है। मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर यही G20 शिखर सम्मेलन का फोकस है।”

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि इकोनॉमिक कॉरिडोर को लेकर की गई घोषणा और पहल के एकीकरण की आशा करते हैं। मैं धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस महत्वपूर्ण आर्थिक कॉरिडॉर की स्थापना के लिए हमारे साथ काम किया है।

 

 

(Visited 20 times, 1 visits today)

One thought on “जी- 20 शिखर सम्मेलन में इकोनॉमिक कॉरिडोर को मंजूरी, इकोनॉमिक कॉरिडोर में आठ देश होंगे शामिल 

Comments are closed.