सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने भारत में 12 लाख से अधिक खातों पर लगाई रोक 

आईएएनएस। सोशल मीडिया कंपनी एक्स (पूर्व ट्विटर) ने 26 जुलाई से 25 अगस्त के बीच भारत में 12 लाख से अधिक खातों पर रोक लगा दी है। यह कार्रवाई यूजर्स की ओर से नियमों के उल्लंघन पर की गई है।

X को मिली थी 1,467 शिकायतें प्राप्त

एक्स को शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से 1,467 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। एक्स ने 78 शिकायतों पर कार्रवाई की। भारत से 1,267 शिकायतें दु‌र्व्यवहार, 62 घृणित आचरण, 43 बाल यौन शोषण और 27 गोपनीयता उल्लंघन के बारे में थीं।

एक्स ने जारी किया बयान

“एक्स की ओर से कहा गया है कि बाल यौन शोषण, नग्नता और आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले कंटेंट को लेकर यह सख्त कदम उठाया गया है। एक महीने के दौरान एक्स की ओर से करीब 12 लाख 82 हजार अकांउट पर कार्रवाई की गई है।”

एक्स ने जुर्माने की आधी राशि हाईकोर्ट में जमा कराई

बता दें कि एक्स ने बुधवार को कर्नाटक हाईकोर्ट को सूचित किया है कि उसने 10 अगस्त को खंडपीठ के आदेश के बाद 25 लाख रुपये जमा कर दिए हैं। कंपनी ने 14 अगस्त तक 50 लाख रुपये जमा करने के 30 जून के एकल न्यायाधीश के आदेश को चुनौती दी थी। खंडपीठ ने 10 अगस्त को एक्स को आधी राशि जमा करने का निर्देश दिया था।

ट्विटर से बना एक्स (X)

बता दें कि ट्विटर की कमान संभालते ही एलन मस्क ने कई बड़े बदलाव किए हैं। पहले उन्होंने X (पूर्व ट्विटर) में कार्यरत कर्मचारियों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें बर्खास्त किया था। इसके बाद एलन मस्क ने X (पूर्व ट्विटर) यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन शुरू किया। यहीं नहीं उन्होंने ट्विटर का नाम बदलते हुए एक्स कर दिया।

(Visited 35 times, 1 visits today)

One thought on “सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने भारत में 12 लाख से अधिक खातों पर लगाई रोक 

Comments are closed.