केरल में निपाह वायरस से दो लोगों की मौत, कंटेनमेंट जोन और अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य

पीटीआई। केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस से दो लोगों की मौत के बाद अलर्ट जारी किया गया है। यहां की सात ग्राम पंचायतों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों और अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं, कर्नाटक के दक्षिण कन्नड जिले में भी अलर्ट जारी किया गया है।

जरूरी चीजों की दुकानें ही खोलने की इजाजत

कोझिकोड के जिला अधिकारी ए गीता ने सात पंचायतों में सभी शिक्षण संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्र, बैंक और सरकारी संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है। सुबह सात से शाम पांच बजे तक सिर्फ दवाइयां और जरूरी चीजों की दुकानें ही खोलने की इजाजत है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने कहा कि केरल में मिला वायरस का प्रकार बांग्लादेश वैरियंट है, जो मानव से मानव में फैलता है।

टीम निपाह वायरस की जांच के लिए केरल आएगी

केरल में निपाह वायरस के अब तक चार मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को राज्य सरकार ने विधानसभा में बताया कि पुणे से नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी) की टीम निपाह वायरस की जांच के लिए केरल आएगी। कोझिकोड मेडिकल कालेज में एनआइवी की टीम चमगादड़ों का सर्वे भी करेगी। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लोगों से घबराने नहीं और एहतियात बरतने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि सभी को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए और प्रतिबंधों में पूरा सहयोग करना चाहिए।

निपाह को लेकर कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ में अलर्ट

केरल में निपाह के मामलों की पुष्टि के बाद कर्नाटक में दक्षिण कन्नड़ जिला प्रशासन ने जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस से जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच के लिए सीमा पर चेकपोस्ट खोलने को कहा है। पुलिस को केरल से राज्य में प्रवेश करने वाले फलों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

(Visited 34 times, 1 visits today)