हिन्दी दिवस पर समारोह का हुआ आयोजन, पूर्व सीएम निशंक व भाषा मंत्री सुबोध उनियाल ने की शिरकत

राजधानी देहरादून में उत्तराखंड भाषा संस्थान द्वारा हिंदी दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित  कार्यक्रम में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक व भाषा मंत्री सुबोध उनियाल ने शिरकत की| इस दौरान कार्यक्रम में हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार और महत्व को लेकर चर्चा की गई।

हिन्दी के प्रचार प्रसार को लेकर की गई चर्चा

देहरादून में 14 सितंबर हिंदी दिवस के अवसर पर उत्तराखंड भाषा संस्थान ने हिंदी दिवस समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक व बतौर मुख्य अतिथि उत्तराखंड के भाषा मंत्री सुबोध उनियाल ने शिरकत की। कार्यक्रम में हिंदी के प्रचार प्रसार व हिंदी के महत्व को समझाते हुए प्रदेश भर से आए बच्चों को सम्मानित किया गया। बता दें कि उत्तराखंड भाषा संस्थान द्वारा प्रदेश स्तर पर कविता,निबंध, लेखन आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित कराई थी जिसमें विजयी हुए छात्र-छात्राओं को , साथ ही उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं में हिंदी, पंजाबी उर्दू में सर्वाधिक अंक पाने वाले बच्चों को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में बच्चों को भी किया गया पुरस्कृत

हिन्दी दिवस के खास अवसर पर उत्तराखंड के भाषा मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों को प्रेरणा मिलती है व उनकी लेखन क्षमता में सुधार होता है। यही नहीं उन्होंने कहा कि संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास के लिए भाषा का ज्ञान बहुत जरूरी है। वहीं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व हरिद्वार से वर्तमान सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा सरकार को अच्छा लिखने वाले बच्चों को प्रतियोगिता आदि के माध्यम से और अवसर देने चाहिए ,आज के बच्चे ही कल के बड़े साहित्यकार बनेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से ही बच्चों को प्रोत्साहन मिलता है। इसलिए इस तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित होती रहनी चाहिए।

(Visited 25 times, 1 visits today)