प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए अच्छी ख़बर, खेल अवस्थापना विकास पर सरकार बढ़ाने जा रही सब्सिडी

राज्य के खिलाड़ियों के लिए अच्छी ख़बर है। दरअसल अब राज्य सरकार खेल अवस्थापना विकास पर मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाने जा रही है। जिसका लाभ खिलाड़ियों को सीधे तौर पर मिलेगा। यही नहीं 2016 में लागू खेल अवस्थापना विकास की कठिन नीति में भी संशोधन किया जाएगा। जिससे युवाओं को बेहतर अवसर मिलेंगे।
 
कैबिनेट में जल्द लाया जाएगा प्रस्ताव
 
राज्य में खेल और खिलाड़ियो को आगे बढ़ाने की दिशा में राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है और अब ​इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए खिलाड़ियों को खेल के प्रति और ज्यादा प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने खेल अवस्थापना के विकास पर मिलने वाली सब्सिडी को बढाने का फैसला लिया है। खेल मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में खेल और खिलाड़ियों के हितों के लिए हर संभव काम किए जा रहे है। अब इसी के तहत खेल अवस्थापना विकास पर जो सब्सिडी पूर्व में दी जाती थी उसे बढ़ाया जाएगा। जिसके तहत अब खेल सुविधा के विकास पर पहाड़ में 70 फीसदी, जबकि मैदान में 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। जिसका प्रस्ताव बनाकर जल्द ही कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। 
 
14 से 23 वर्ष के बच्चों को प्रतिमाह 2 हजार देने की योजना
 
खेल मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 2016 में निजी निवेशकों को खेल अवस्थापना के क्षेत्र से जोड़ने के लिए खेल अवस्थापना नीति लागू की थी। जो की बेहद जटिल थी। ऐसे में अब इसमें संशोधन करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। जिसके लिए जल्द ही कैबिनेट बै​ठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि सरकार खिलाड़ियों के लिए निरंतर बेहतर कार्य करने में जुटी हुई है। उन्होंने बताया कि राज्य में खिलाड़ियों का दैनिक भोजन भत्ता जो पूर्व में 250 रुपए था उसे बढ़ाकर भारतीय खेल प्राधिकरण के तरह 480 रुपए प्रतिदिन प्रति खिलाड़ी किया गया है। साथ ही अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले उत्तराखंड के खिलाड़ियों को एसी बस और थर्ड एसी रेल कोच में सफर की सुविधा भी दी जाएगी। यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि हम जल्द अपने 14 से 23 वर्ष के बच्चों को प्रतिमाह 2 हजार की धनराशि उपलब्ध कराने जा रहे हैं जिससे वो खेल के प्रति और ज्यादा प्रोत्साहित हो सकें।
(Visited 24 times, 1 visits today)