समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड और स्विस एजुकेशन ग्रुप के बीच एमओयू, पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी का बच्चों को पढ़ाया जाएगा पाठ

विद्यार्थियों को पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड और स्विस एजुकेशन ग्रुप के मध्य एमओयू साइन हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित रहे। इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में उत्तराखंड में अनेकों संभावनाएं हैं और आने वाले समय में ये समझौता ​मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में हुआ एमओयू साइन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड और स्विस एजुकेशन ग्रुप, स्विटजरलैंण्ड के मध्य समझौता ज्ञापन किया गया। इस दौरान राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा बंशीधर तिवारी और स्विस एजुकेशन ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हिराज आर्टिनियन ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। जिसको लेकर सीएम धामी ने कहा कि राज्य में 09वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा के तहत पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में बेहतर प्रशिक्षण के लिए यह समझौता आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होने वाला है।

हमारे विद्यार्थियों को मिलेंगे रोजगार के अनेक अवसर 

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में इन दोनों क्षेत्रों में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। इन क्षेत्रों में प्रशिक्षण से दक्षता हासिल कर हमारे विद्यार्थियों को रोजगार के अनेक अवसर मिलेंगे। यही नहीं उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। धार्मिक, आध्यात्मिक और साहसिक पर्यटन के साथ ही ईको टूरिज्म, वैलनेस को बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्य किए जा रहे हैं। जिसकी वजह से हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में भी राज्य को काफी प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं। ऐसे में यदी पहले से ही बच्चे प्रशिक्षण ग्रहण करेंगे तो निश्चित तौर पर इससे उत्तराखंड में रोजगार बढ़ेगा। यही नहीं इस खास मौके पर सीएम धामी ने राज्य में पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में स्विट्जरलैंड के साथ हुए इस समझौते में अहम भूमिका निभाने पर अभय दास महाराज का भी आभार व्यक्त किया।

(Visited 65 times, 1 visits today)

One thought on “समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड और स्विस एजुकेशन ग्रुप के बीच एमओयू, पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी का बच्चों को पढ़ाया जाएगा पाठ

Comments are closed.