इजरायल में रहने वाले 18 हजार भारतीय नागरिक जल्द लौटेंगे भारत, PM मोदी लगातार मौजूदा स्थिति पर बनाए हुए नजर

एएनआई। Israel Gaza Attack। इजरायल ने हमास के आतंकियों के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है। हमास आतंकियों ने शनिवार तड़के इजरायल पर भारी संख्या में रॉकेट से हमला किया। इजारल की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई। इस समय कई भारतीय नागरिक इजरायल में मौजूद हैं। जानकारी के मुताबिक, इजरायल में 18 हजार भारतीय नागरिक रहते हैं, इसमें ज्यादातर छात्र हैं। भारत सरकार लगातार मौजूदा स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

पीएम कार्यलाय सीधे स्थिति की निगरानी कर रहा: मीनाक्षी लेखी

भारत सरकार लगातार मौजूदा स्थिति पर नजर बनाए हुए है। इजरायल पर हमास आतंकवादियों के हमले पर विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा,”मुझे कल रात कई मैसेज मिले और पूरी रात हम काम कर रहे थे। मुझे यह भी पता है कि प्रधानमंत्री कार्यालय सीधे स्थिति की निगरानी कर रहा है। हम लगातार काम पर जुटे हैं।”

https://x.com/ANI/status/1710910299942035741?s=20

उन्होंने आगे कहा,”पहले भी आंध्र प्रदेश के लोगों सहित कई छात्र फंस गए थे। इसलिए चाहे वह ऑपरेशन गंगा हो या वंदे भारत, हम सभी को वापस लाए और मुझे यकीन है कि भारत सरकार और प्रधानमंत्री कार्यालय सीधे उन लोगों के संपर्क में हैं। पीएम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।”

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

बता दें कि भारतीय दूतावास ने अपने सभी नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। हालांकि, वे भारतीय दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हैं, लेकिन स्थिति बहुत तनावपूर्ण होने के कारण वे बेहद घबराए हुए और डरे हुए महसूस कर रहे हैं।

इजरायल में फंसे एक भारतीय छात्र गोकुल मनावलन ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, ‘मैं बहुत घबराया हुआ और डरा हुआ हूं। शुक्र है कि हमारे पास आश्रय स्थल और इजरायली पुलिस बल हैं। अब तक, हम सुरक्षित हैं। हम भारतीय दूतावास के लोगों के संपर्क में हैं, हमारे आसपास एक अच्छा भारतीय समुदाय है और हम जुड़े हुए हैं।’

भारतीय दूतावास के सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि वे चौबीसों घंटे सभी भारतीय नागरिकों के लिए आसानी से उपलब्ध हैं और सक्रिय रूप से उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं।

इजरायल के हालात पर भारतीय छात्रों ने क्या कहा

हिब्रू विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की छात्रा बिंदू ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उन्होंने शनिवार को पूरे दिन निर्देशों का अक्षरश: पालन किया और वो सुरक्षित महसूस कर रहीं हैं।

उन्होंने कहा कि सभी भारतीय छात्र एक दूसरे के संपर्क में हैं और लगातार स्थिति का जायजा ले रहे हैं। संपर्क करने पर कुछ अन्य छात्रों ने भी कहा कि उन्हें स्थिति नियंत्रण में आती दिख रही है और हमें अनावश्यक रूप से दहशत नहीं फैलानी चाहिए।

हिब्रू विश्वविद्यालय के गिवत राम परिसर में पोस्टडॉक्टरल फेलो विकास शर्मा ने कहा कि हमले के कारण इज़राइल में तनावपूर्ण स्थिति है, लेकिन सभी भारतीय छात्र सुरक्षित हैं। अधिकांश छात्र छात्रावासों और आवास में रह रहे हैं। हम व्हाट्सएप के माध्यम से एक-दूसरे के साथ-साथ भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं।”

गाजा में 400 से अधिक आतंकियों की मौत

आतंकवादी हमले में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।  द टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार, हमास के आतंकवादी कई घिरे हुए शहरों पर हमला कर रहे थे और गाजा के अंदर 400 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं, जबकि दर्जनों को बंदी बना लिया गया है। वहीं, गाजा में अब तक कम से कम 313 लोग मारे गए हैं।

आठ क्षेत्रों में हमास से निपट रही इजरायली सेना

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इस हमले को युद्ध बताया है। उन्होंने कहा कि हमास आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया है। हम युद्ध के लिए तैयार हैं और उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

इजरायल की सेना इजरायल डिफेंस फोर्स के अधिकारियों ने बताया कि सेना उन आठ क्षेत्रों में हमास से निपट रही है, जहां शनिवार सुबह के आश्चर्यजनक हमले के बाद फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने घुसपैठ की थी। अमेरिका,जापान सहित कई देशों ने इस आतंकवादी हमले की निंदा की है और इजरायल के लिए अपनी सहानुभूति प्रकट की है।

(Visited 198 times, 1 visits today)

One thought on “इजरायल में रहने वाले 18 हजार भारतीय नागरिक जल्द लौटेंगे भारत, PM मोदी लगातार मौजूदा स्थिति पर बनाए हुए नजर

Comments are closed.