भारत सरकार ने लांच किया ऑपरेशन अजय, इसराइल युद्ध में फंसे भारतीयों की होगी सुरक्षित वतन वापसी

एएनआई। इजरायल में युद्ध के बीच फंसे भारतीयों की वतन वापसी के लिए सरकार ने ऑपरेशन अजय लॉन्च किया है। ऑपरेशन अजय के तहत वहां फंसे हुए भारतीय नागरिकों को सुरक्षित रूप से भारत लाया जाएगा।

विदेश मंत्री जयशंकर ने दी जानकारी

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक्स पर लिखा कि इजरायल से लौटने वाले हमारे नागरिकों की वापसी के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। जयशंकर ने कहा कि विदेश में हमारे नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

https://x.com/DrSJaishankar/status/1712146553454862463?s=20

भारतीयों की सुरक्षित होगी वतन वापसी

समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी कि भारत सरकार के इस घोषणा के बीच इजरायल में भारतीय दूतावास ने बताया कि ऑपरेशन अजय की शुरुआत गुरुवार से होगी। दूतावास ने बताया कि विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों को जानकारी दे दी गई है।

यह भी पढ़ें – चंद्रयान-3 और आदित्य- एल1 की सफलता के बाद, गगनयान मिशन के लिए तैयार ISRO

भारत पहले भी चला चुका है अभियान

दूतावास ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है कि जब युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार ने अभियान शुरू किए हैं। भारत ने पहले भी युद्ध क्षेत्र, महामारी और प्राकृतिक आपदाओं के बीच अपने नागरिकों को सुरक्षित निकाला है।

क्या था ऑपरेशन गंगा?

इससे पहले, भारत ने यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ शुरू किया था। रूसी युद्ध के दौरान यूक्रेन में करीब 20,000 लोग फंसे थे, जिन्हें ऑपरेशन गंगा के तहत निकाला गया था।

(Visited 376 times, 1 visits today)