‘ऑपरेशन अजय’ के तहत अब तक 900 से अधिक भारतीयों की हो चुकी वतन वापसी

पीटीआई।  इजरायल – हमास आतंकियों में चल रहे संघर्ष के बीच इजरायल में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए शुरू किए गए ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत दो उड़ानों से 471 और भारतीय स्वदेश पहुंचे। इस तरह अब तक 900 से अधिक यात्री वतन वापसी कर चुके हैं।

भारत माता की जय के लगाए नारे

इजरायल से निकाले गए भारतीय नागरिकों ने नई दिल्ली में उतरते ही भारत माता की जय के नारे लगाए। उन्होंने आपरेशन अजय को अच्छी पहल बताते हुए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया। तेल अवीव से पहुंची तीसरी व चौथी उड़ानें रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में उतरीं। एक उड़ान एयर इंडिया द्वारा और दूसरी स्पाइसजेट द्वारा संचालित की गई थी। अब तक आपरेशन अजेय के तहत कुल चार उड़ानें इजरायल से भारतीयों को ला चुकी हैं।

सुबह सात बजे दिल्ली पहुंची चौथी फ्लाइट

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को कहा कि 197 यात्रियों के साथ तीसरी उड़ान सुबह करीब चार बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची। इस उड़ान से पहुंचे भारतीय नागरिकों का स्वागत केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ किया। इसके बाद 274 यात्रियों को लेकर चौथी फ्लाइट सुबह सात बजे नई दिल्ली पहुंची। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने हवाई अड्डे पर इन भारतीयों का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें – प्रदेश में 15 अक्टूबर से पोस्ट मानसून का दिखाई देगा असर, 3 दिन का येलो अलर्ट जारी 

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर उड़ानें पहुंचने की जानकारी दी और साथ ही यात्रियों की तस्वीरें भी साझा कीं। एयर इंडिया द्वारा संचालित तेल अवीव से दो चार्टर्ड उड़ानें शुक्रवार और शनिवार को कुल 435 से अधिक यात्रियों को लेकर आई थीं।

इजरायल से 906 भारतीय वापस पहुंचे स्वदेश 

बता दें कि केंद्र सरकार ने उन भारतीयों की वापसी की सुविधा के लिए ये उड़ानें शुरू की गई हैं, जोकि इजरायल से स्वदेश वापसी चाहते हैं। इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय थे, जिनमें से 906 वापसी कर चुके हैं।

(Visited 618 times, 3 visits today)

One thought on “‘ऑपरेशन अजय’ के तहत अब तक 900 से अधिक भारतीयों की हो चुकी वतन वापसी

Comments are closed.