एक ऐसा गांव जहां पिछले 50 साल से पैदा नहीं हुआ एक भी बच्चा

0
43

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में एक ऐसा गांव है जहां पिछले 50 साल से एक भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ है. हैरानी की बात ये है कि ये सब यहां पर सिर्फ एक अंधविश्वास के चलते हो रहा है.

ये चौंकाने वाला मामला जिले के सांका जागीर गांव है, जहां ग्रामीण किसी भी बच्चे का जन्म गांव की सीमा में नहीं होने देते. उनका मानना है कि यदि बच्चा सीमा के अंदर जन्म लेगा तो उसकी जान चली जाएगी या फिर वो दिव्यांग हो जाएगा.

एक ऐसा गांव जहां पिछले 50 साल से पैदा नहीं हुआ एक भी बच्चा

Demo photo

इसके लिए ग्रामीणों ने गांव की सीमा के बाहर एक कमरा भी बनवाया हुआ है. उनके मुताबिक, जब किसी महिला को प्रसव पीड़ा होती है तो उसे इस कमरे में ले जाया जाता है. जहां दाई बच्चे का जन्म करवाती है.

जच्चा-बच्चा के स्वस्थ्य होने की खबर मिलने पर उन्हें कुछ घंटों बाद वापस गांव की सीमा में लाया जाता है.

वहीं कुछ ग्रामीण इस व्यवस्था को बुजुर्गों का फरमान बताते हैं. उनकी मानें तो किसी जमाने में गांव में श्यामजी का मंदिर था, उसकी पवित्रता बनाए रखने के लिए गांव के बुजुर्गों ने ये निर्णय लिया था कि गर्भवती की डिलिवरी बाहर ही करवाई जाए. इसके बाद यहां यही रीत चली आ रही है.

गांव के वृद्धजनों की मानें तो पिछले 50 साल से उन्होंने यहां किसी भी बच्चे का जन्म होते नहीं देखा है. उन्होंने कहा कि जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए ये रीत आगे भी जारी ही रहेगी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY