बालों को ये 5 फायदे पहुंचाता है ऑलिव ऑयल

बालों को ये 5 फायदे पहुंचाता है ऑलिव ऑयल

93
0

स्वस्थ सुंदर और चमकते बाल किसे पसंद नहीं होते। सभी चाहते हैं कि उनके बाल लंबे मजबूत और घने हों। अगर आप भी इस फेहरिस्त में शामिल होना चाहते हैं, तो ऑलिव ऑयल से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। ऑलिव ऑयल सिर्फ आपके खाने को ही हेल्दी नहीं बनाता बल्कि इसे बालों में लगाने से बाल भी हेल्दी हो जाते हैं। आज कल हर तीसरा व्यक्ति किसी न किसी प्रकार की बालों की समस्या से परेशान है। आइये हम बताते हैं कि ऑलिव ऑयल किन किन बालों की समस्याओं में है फायदेमंद

1. डैंड्रफ दूर करे

benefits of olive oil for hairड्राई स्कैल्प के कारण आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। नींबू डैंड्रफ को दूर करता है तो ऑलिव ऑयल स्कैल्प को नमी प्रदान करता है और नयी परत बनाने में मदद करता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू से बालों को धुल लें। इस उपाय को दो हफ्तों में एक बार कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल रोज या ज्यादा न करें क्योंकि नींबू का एसिडिक गुण बालों के सफेद होने कारण बन सकता है।

2. दोमुंहे बालों के लिए

benefits of olive oil for hairअगर आपके बाल रूखे रहते हैं या आपको दोमुंहे बालों की समस्या है, तो आपके लिए ऑलिव ऑयल बहुत लाभकारी सिद्ध होगा। बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए हल्के हाथों से अपनी स्कैल्प और बालों की मसाज करें। रोज रात में सोने से पहले इस उपाय को करने से कुछ ही हफ्तों में दोमुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।

3. बालों की मजबूती और चमक के लिए

benefits of olive oil for hairआप कंडीशनर का इस्तेमाल तो करते ही होंगे इसमें कई सारे कैमिकल्स होते हैं। ऑलिव ऑयल प्राकृतिक रूप से बालों को कंडीशनिंग करने काम करता है। इसे बालों रूखे और बेजान हो गये हैं लगाने से बालों की नमी और चमक वापस आ जाती है। ऑलिव ऑयल में काफी मात्रा में विटामिन ए, ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और कैरेटिन की रक्षा करने में मदद करते हैं।

4. बालों को स्टाइल देने के लिए

benefits of olive oil for hairअक्सर लोग अपने बालों की स्टाइल को लेकर एक्सपेरीमेंट करते रहते हैं लेकिन कई लोग अपने बालों की क्वालिटी की वजह से कोई दूसरी स्टाइल नहीं अपना पाते। अगर आप अपने बालों को कर्ल करना चाहते हैं या आपने कड़े बालों की वजह से कोई दूसरा स्टाइल रखना चाहते हैं तो ऑलिव ऑयल लगाने से आप ऐसा कर पाएंगे। 30 मिनट तक बालों में ऑलिव रखें इसके बाद धुल लें इससे आपके बालों के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं।

5. बाल बढ़ाने के लिए

benefits of olive oil for hairअक्सर लोग अपने जल्दी बाल बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं। खासतौर पर देखा गया है कि महिलाएं लंबे और घने बाल ज्यादा पसंद करती हैं। कई मामलों में बालों के न बढ़ने और झड़ने के लिए डाईहाइड्रोटेस्टेस्टेरॉन हार्मोन जिम्मेदार होता है। ऑलिव ऑयल इस हार्मोन के स्तर को बढ़ने से रोकता है और बालों को बढ़ाने के लिए जरूरी पोषण प्रदान करता है जिससे बाल लम्बे और घने होते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY