ज्यादा थकान महसूस करते हैं तो हो सकते हैं ये कारण

ज्यादा थकान महसूस करते हैं तो हो सकते हैं ये कारण

51
0

यदि आप जल्दी थक जाते हैं और अपनी थकान का कारण बिजी लाइफस्टाइल को बताते तो कई बार ये बात सही भी होती है लेकिन यदि आप हमेशा थकान महसूस करते हैं तो इसे अनदेखा न करें। खुद को 2 से 3 हफ्ते का समय दें और अपनी लाइफस्टाइल को थोड़ा बदलकर देखें, शायद आपके थकान की समस्या में कुछ कमी आए। इसके लिए पौष्टिक भोजन लें, तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें, पर्याप्त नीद लें, कैफीन और एल्कोहल से दूर रहें। इसके बाद भी यदि आप थकान महसूस कर रहे हैं तो आप चिकित्सक की सलाह लें क्योंकि अधिक या जल्दी-जल्दी थकान महसूस करना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं कि कहीं ये बीमारियां तो नही हैं आपके जल्दी थकने का कारण।

डायबिटीज
Know the reason why u always feel tired
हर साल एक लाख से अधिक लोग डायबिटीज टाइप-2 का इलाज करा रहे हैं लेकिन कई लोगों को इसके बारे मे नही पता होता कि वो डायबिटीज के शिकार हैं। शुगर या ग्लूकोज शरीर के लिए ईंधन का काम करता है और शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए ईंधन की पर्याप्त जरूरत होती है। हर समय थकान महसूस होने के अलावा ज्यादा प्यास लगना, बार-बार पेशाब लगना, भूख ज्यादा लगना, चिड़चिड़ापन, धुंधला दिखना आदि भी इसके लक्षण हैं। यदि आपको थकान महसूस हो तो डायबिटीज की जांच कराएं, ये जांच दो तरह की होती है। एक जांच होती है खाली पेट जिसमें आप कम से कम 8 घंटे से कुछ भी न खाए हों और दूसरी जांच में आपको पहले ग्लूकोज सीरप पिलाकर जांच की जाती है और फिर इसके 2 घंटे बाद जांच की जाती है।

स्लीप एप्नीया
Know the reason why u always feel tired
यदि आप की नींद ठीक ढंग से पूरी नही हुयी है तो जगने के बाद आप दिनभर थका हुआ सा महसूस करते हैं। स्लीप एप्नीया एक ऐसी बीमारी है जिसमें सोते समय सांस लेने के रास्ते थोड़ी-थोड़ी देर के लिए बंद हो जाते हैं जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत होती है। ऐसी स्थिति में आपका दिमाग आपको सांस लेने के लिए जगा देता है। बैपटिस्ट स्लीप इंस्टीट्यूट के मेडिकल डायरेक्टर रोज़ीन एस बार्कर का कहना है सोते समय सांस लेने मे रुकावट की समस्या एक रात में 100 बार तक भी हो सकती है। स्लीप एप्नीया के लक्षणों को पहचान कर जल्दी से उसका उपचार करें क्योंकि इससे हृदय संबंधी बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। खर्राटे लेना, जगने के बाद थकान महसूस करना इसके शुरुआती लक्षण हैं, इसके लिए आप किसी स्लीप क्लीनिक का सहारा लें जहां आपके सोने के ढंग, सासों में बदलाव और दिमाग की एक्टीविटी को चेक कर उपचार किया जाता है।

पुरानी थकान
Know the reason why u always feel tired
यदि आप किसी छोटे से काम को करने में, सामान्य दिनचर्या मे भी थकान महसूस कर रहे हैं तो यह चिंता का विषय है। इसके अन्य लक्षण भी हैं जैसे सरदर्द, मसल्स या जोड़ों मे दर्द, कमजोरी महसूस करना आदि। ज्यादा समय तक थकान का बने रहना या क्रोनिक फटीग सिस्टम(सीएफएस) का अभी तक कोई ठोस इलाज मिल पाया है न ही इसके जांच की कोई सुविधा है इसलिए आपके डाक्टर को इलाज शुरु करने से पहले इसके लक्षणों को अच्छे से पहचान कर ही इलाज प्रारम्भ करना चाहिए।

रुमटॉइड आर्थ्रराइटिस
Know the reason why u always feel tired
रूमटॉइड आर्थ्राराइटिस इम्यून सिस्टम के बिगड़ने के कारण होता है क्योंकि जब इम्यून सिस्टम बिगड़ जाता है तो यह ज्वाइंट के टिसूज़ पर अटैक करता है और हड्डियों को खराब करने लगता है। इस स्थिति में भी आपको थकान ज्यादा महसूस होती है इसके अलावा अन्य लक्षणों से भी पहचाना जा सकता है जैसे एनर्जी कम महसूस होना, भूख न लगना, जोड़ों मे दर्द होना आदि। अटलांटा स्थित आर्थ्राराइटिस फाउंडेशन के प्रेसीडेंट जॉन क्लिपेल के अनुसार एनीमिया और थायराइड की समस्या में भी वैसी ही थकान होती है जैसी कि रूमाटॉइड आर्थ्राराइटिस में होती है।

डिप्रेशन
Know the reason why u always feel tired
डिप्रेशन कई बार एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है इससे आपके सोने, खाने और सोचने की क्षमता प्रभावित होती है। बिना इलाज के महीनों या सालों तक आप डिप्रेशन के शिकार रह सकते हैं। डिप्रेशन से आपकी एनर्जी कम होती है साथ ही आपकी सोचने-समझने की क्षमता कम होती जाती है और आप में निगेटिविटी बढ़ती जाती है। ऐसी स्थिति मे आप काफी थकान महसूस होती है, इसलिए जल्दी ही चिकित्सक से सलाह लेकर डिप्रेशन से बचने की कोशिश करें। डिप्रेशन को जांचने का ब्लड टेस्ट जैसा कोई तरीका तो नही है लेकिन आपका डाक्टर अपने अनुभव के आधार पर या आपसे कुछ बातों को पूछकर डिप्रेशन को दूर करने मे मदद कर सकता है।

एनीमिया
Know the reason why u always feel tired
एनीमिया की शिकायत तब होती है जब आपके शरीर मे रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है और रेड ब्लड सेल्स ही फेफड़ों से आक्सीजन को टिसूज़ और सेल्स मे पहुचाती हैं। आयरन की कमी एनीमिया होने का सबसे बड़ा कारण है। लेबोरॉटरी मेडिसिन एट द युनिवर्सिटी आफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसर लारेंस कोर्स का कहना है कि महिलाओं मे आयरन की कमी ज्यादा होती है क्योंकि पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आयरन की आवश्यकता ज्यादा होती है। एनीमिया होने पर आप अधिकतर समय थका हुआ महसूस करते हैं, सीढ़ी चढ़ने में या थोड़ी दूर पैदल चलने में थक जाना इसके अलावा कमजोरी, सोने मे कठिनाई होना, एकाग्रता में कमी, हार्ट बीट का बढ़ना, सीने मे दर्द और सिर दर्द जैसी समस्या होती है। एनीमिया का पता लगाने के लिए आप ब्लड टेस्ट करा सकते हैं, एक जाच कम्पलीट ब्लड काउंट(सीबीसी) होती है जिससे रेड ब्लड सेल्स का लेवल भी पता चल जाता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY