केरल में कोविड-19 के सब वेरियंट जेएन.1 का एक मामला आया सामने

एएनआई। केरल में कोविड-19 के सब वेरियंट जेएन.1 का एक मामला सामने आने के बाद राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को लोगों को आश्वासन दिया कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री जॉर्ज ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की और कहा, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक सब वेरियंट है। दो या तीन माह पहले भारतीयों में इसका पता तब चला था जब सिंगापुर एयरपोर्ट पर उनका टेस्ट किया गया था। चूंकि केरल का हेल्थ सिस्टम इतना बेहतर है कि हम जीनोमिक सीक्वेंसिंग के जरिए इसका पता लगा सकते हैं। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क रहना चाहिए।

सब वेरियंट जेएन.1 से महिला संक्रमित

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, आरटी-पीसीआर टेस्ट में 79 वर्षीय महिला का सैंपल पॉजिटिव पाया गया। महिला में इन्फ्लूएंजा जैसे हल्के लक्षण नजर आ रहे थे। हालांकि, देश में जेएन.1 सब वेरियंट का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है। सबसे पहले लक्जमबर्ग में कोरोना के इस सब वेरियंट को पहचाना गया था।

बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस मामले की पुष्टि की।

कब तक चलेगी मॉक ड्रिल?

सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल की तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए राज्यों में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर एक मॉक ड्रिल चल रही है। जिला कलेक्टरों की देखरेख में यह ड्रिल 13 दिसंबर को शुरू हुई, जो 18 दिसंबर तक चलने वाली है।

(Visited 864 times, 1 visits today)