USISPF सीईओ मुकेश अघी ने कहा भारतीय मार्केट में टेस्ला की एंट्री दोनों देशों के लिए बेहतर

एएनआई। भारतीय मार्केट में टेस्ला की एंट्री को लेकर चर्चा हो रही है। अटकलें लगाई जा रही है कि गुजरात में टेस्ला की प्लांट लग सकती है। इसी बीच आज (14 जनवरी) को यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष मुकेश अघी ने रविवार को कहा कि अगर टेस्ला भारतीय मार्केट में एंट्री करती है तो यह दोनों देशों के लिए बेहतर होगा।

टेस्ला के आने से देश में  चिप विनिर्माण का एक पारिस्थितिकी तंत्र तैयार होगा। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि चीन में बाजार को लेकर चुनौतियों की वजह से अमेरिकी कंपनियां अपना उत्पादन भारत में ला रही हैं। वहीं, टेस्ला के पास व्यापार का एक अच्छा मौका भी है।

देश में बढ़ सकते हैं चिप विनिर्माण के मौके: मुकेश अघी

मुकेश अघी ने बताया,”मुझे लगता है कि टेस्ला का होना भारत के लिए भी अच्छा है, क्योंकि वास्तव में यह सिर्फ ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) के बारे में नहीं है। एक टेस्ला कार में लगभग 2000 चिप्स लगते हैं। इससे देश में  चिप विनिर्माण को भी प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।”

उन्होंने कहा,”इसलिए यह हर किसी के लिए फायदे का सौदा है। मुझे लगता है कि टेस्ला कार निर्माताओं और भारत सरकार दोनों को यह सुनिश्चित करते हुए अपनी नीतियों पर काम करना होगा ताकि घरेलू कार निर्माता भी  प्रभावित न हों।”

Apple 16 को लेकर क्या बोले मुकेश अघी

मुकेश अघी कंपनी का उदाहरण भी दिया, जिसका भारत में आईफोन 16 का उत्पादन काफी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले एप्पल कंपनी भारत में कोई उत्पादन नहीं करती थी। अगले साल, Apple 16 (उत्पादन) का 25 प्रतिशत भारत में ही बनाया जाएगा। इसलिए, मुझे लगता है धीरे-धीरे कंपनियां अपना उत्पादन भारत ले जा रहे हैं। यह केवल आपूर्ति श्रृंखला के बारे में नहीं है, बल्कि बढ़ते भारतीय बाजार का लाभ उठाने के बारे में भी है।”

पीएम ने मस्क से भारत में निवेश को लेकर बात की थी

पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से मुलाकात की और उन्हें भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और तेजी से बढ़ते वाणिज्यिक अंतरिक्ष क्षेत्र में निवेश के अवसर तलाशने के लिए आमंत्रित किया था।

बैठक के बाद मस्क ने कहा था कि वह भारत के भविष्य को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में भारत में अधिक संभावनाएं हैं।

 

(Visited 951 times, 1 visits today)