गढ़ भोज कार्यक्रम में मंत्री धन सिंह रावत ने की शिरकत, उत्तराखंडी भोजन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया कार्यक्रम

उत्तराखंड के पारंपरिक फसलों व भोजन को बढ़ावा देने के लिए राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में गढ़ भोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किया। इस दौरान कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री धन सिंह रावत द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। जिसमें बच्चों द्वारा दी गई रंगारंग प्र​स्तुति ने सभी का मन मोह लिया।  

आज देश—विदेश में बढ़ रही पारंपरिक खाद्य पदार्थों की डिमांड

कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत राजीव गांधी नवोदय विद्यालय द्वारा आयोजित गढ़ भोज कार्यक्रम में पहुंचे। जहां उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड के पारंपरिक खाद्य पदार्थ मंडवा, राजमा, मोटे अनाज जंगोरा जैसे खाद्य पदार्थों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए इसके लिए राज्य सरकार भी लगातार प्रयास कर रही है।

स्कूल और कॉलेज गढ़ भोज कार्यक्रम का करें आयोजन 

उन्होंने कहा कि जब से हमारी सरकार बनी है तब से हमने हॉस्टल, स्कूल और कॉलेजों ये यह अपील की है कि वह महीने में एक बार गढ़ भोज कार्यक्रम का आयोजन जरूर करें|  ताकी बच्चे भी अपनी संस्कृति व पारंपरिक खाद्य पदार्थों के बारे में जान सकें। यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि आज भाजपा सरकार की वजह से देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उत्तराखंड के पारंपरिक खाद्य पदार्थों की डिमांड बढ़ रही है और आगे चलकर ये डिमांड और ज्यादा बढ़ेगी। बता दें कि गढ़ भोज कार्यक्रम आयोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड के पारंपरिक खाद्य पदार्थों को जन जन तक पहुँचाने के साथ ही इसे राष्ट्रीय स्तर तक पहचान दिलाना है।

 

(Visited 135 times, 1 visits today)

One thought on “गढ़ भोज कार्यक्रम में मंत्री धन सिंह रावत ने की शिरकत, उत्तराखंडी भोजन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया कार्यक्रम

Comments are closed.