केंद्र ने उत्तराखंड के लिए 970 करोड़ का बजट किया पास, बजट के बाद केंद्र करेगा काम की मॉनिटरिंग

केंद्र सरकार ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रोजेक्ट एप्रूवल बैठक में उत्तराखंड को 970 करोड़ की सौगात दी। वहीं उत्तराखंड के 22000 शिक्षकों को ई टेबलेट के लिए 10-10 हजार रुपये दिए जायेंगे।
उत्तराखंड शिक्षा विभाग और शिक्षकों को समग्र शिक्षा अभियान की बैठक में प्रोजेक्ट एप्रूवल की खुशखबरी मिली। 970 करोड़ रुपये का बजट पास होने के बाद शिक्षा विभाग बेहद खुश है। आज केंद्र सरकार द्वारा संचालित समग्र शिक्षा अभियान के प्रोजेक्ट एप्रूवल बैठक में उत्तराखंड शिक्षा विभाग के शिक्षा सचिव रविनाथ रमन, शिक्षा महानिदेशक , समग्र शिक्षा अभियान के निदेशक बंशीधर तिवारी, अपर परियोजना योजना डॉ0 मुकुल सती के साथ कई अधिकारी भी ऑनलाइन बैठक में जुड़े रहे।

970 करोड़ के बजट को मंजूरी


समग्र शिक्षा अभियान के निदेशक बंशीधर तिवारी ने कहा कि केंद्र द्वारा उत्तराखंड शिक्षा व्यवस्था के लिए 970 करोड़ का बजट को मंजूरी मिली है । जिसमे उत्तराखंड के 133 स्कूलों की स्थिति सुधारी जाएगी। साथ ही बीआरसी और सीआरसी के लिये भी पैसा दिया जाएगा। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय और आईटीसी लैब में की व्यवस्थाओं को लेकर भी बजट रिलीज किया गया है।

केंद्र ने की 197 रुपये की कटौती

राज्य ने 1167 करोड़ रुपये की मांग की थी। जिसमे केंद्र सरकार ने 197 रुपये की कटौती करते हुए उत्तराखंड के लिए 970 करोड़ के बजट को मंजूरी दी है।

22 हजार शिक्षकों को मिलेगा ई टैब


नई शिक्षा नीति के आंगनबाड़ी केंद्रों को बाल वाटिका बनाने के लिए भी बजट मंजूर हुआ है। इसके अलावा 22000 शिक्षकों को ई टैब देने के लिए 10-10 हजार रुपये का बजट जारी हुआ है।

केंद्र को देनी होगी प्रोग्रेस रिपोर्ट

अपर परियोजना निदेशक डॉ0 मुकुल सती ने कहा कि जो पैसे केंद्र से स्वीकृत हुए हैं उनकी लगातार मोनिटरिंग भी होगी। जिसमे हर महीने एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जिसमे बताया जाएगा कि आखिर उत्तराखंड सरकार ने केंद्र द्वारा प्राप्त बजट से क्या काम किया है। और उसकी प्रोग्रेस क्या है।

(Visited 78 times, 1 visits today)