इस्राइल और हमास की खूनी जंग में अब तक 1150  से ज्यादा लोगों की मौत, हमास बोला, संघर्ष विराम चर्चा को तैयार

इस्राइल पर आतंकी संगठन हमास की ओर से किए गए हमलों से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ इस्राइल ने भी हमास के विरोध में जंग का ऐलान कर दिया है | जिसका असर गाजा पट्टी पर आतंकियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बाद साफ तौर पर दिखने लगा है | इस खूनी जंग में अब तक 1150  से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। इस्राइल में अब तक 700 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं । दूसरी तरफ गाजा पट्टी में 400 से अधिक की मौत हुई है।

हमास बोला, संघर्ष विराम चर्चा को तैयार
इस्राइल की जवाबी सैन्य कार्रवाई के बीच हमास ने संघर्ष विराम का प्रस्ताव दिया है। हमास के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, हमने अपने लक्ष्यों को हासिल कर लिया है। हम इस्राइल के साथ संभावित संघर्ष विराम पर चर्चा के लिए तैयार हैं। मूसा अबू मरजूक ने अल जज़ीरा को फोन पर दिए साक्षात्कार में कहा, हमास सभी राजनीतिक संवाद के लिए तैयार है। उनसे पूछा गया था कि क्या इस्लामी समूह संभावित संघर्ष विराम पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

फार्म हाउस में 100 से अधिक शव बरामद
इस्राइली बचाव सेवा का कहना है कि एक छोटे फार्म हाउस में 100 से अधिक शव पाए गए। अधिकारियों ने आशंका जताई है कि ये हमास आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के शव हो सकते हैं।

यह बातचीत और मध्यस्थता का समय नहीं: इस्राइल 
इस्राइल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, इस्राइल इस बार किसी से बातचीत नहीं कर रहा है। हम युद्ध लड़ रहे हैं और मुझे लगता है कि यह बातचीत और मध्यस्थता का समय नहीं है। हम अभी भी अपनी सीमा को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चिम किया जा सके कि इस्राइली क्षेत्र में कोई हमास आतंकवादी नहीं है।

हमास ने दी इस्राइल के हमले का बदला लेने की धमकी
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हमास आतंकियों ने गाजा में किए गए इस्राइल के हमले का बदला लेने की धमकी दी है। हमास ने कहा है कि वह बंधक बनाए गए इस्राइली नागरिकों की टीवी पर लाइव हत्या करके इसका बदला लेगा। हमास की मिलिट्री विंग के प्रवक्ता आबू उबैदा ने कहा कि दुश्मन को उसकी ही भाषा में अब जवाब दिया जाएगा। मौत का टीवी पर लाइव प्रसारण होगा।

हमास को ईरान के समर्थन पर क्या बोले इस्राइल के विदेश मंत्री?

इस्राइल-फलिस्तीन संघर्ष से जुड़े एक सवाल पर विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा, यह एक ऐसी बुराई है जिसे शायद शैतान भी नहीं बना सकता। उन्होंने कहा, “पिछले दशकों में, मुझे नहीं लगता कि हमने ऐसे पाप देखे हैं – शायद केवल आईएसआईएस में ऐसा हुआ है।” विदेश मंत्री ने कहा कि हमास ईरान का छद्म रूप है। हमास के आतंकियों ने एक ऐतिहासिक नरसंहार को अंजाम दिया जिसे दुनिया नहीं भूलेगी।

गाजा पट्टी को लेकर कोई जमीन विवाद नहीं: इस्राइली विदेश मंत्रीगाजा पट्टी पर हमास के दावों और विवाद के मामले में इस्राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा, गाजा की जमीन को लेकर कोई विवाद नहीं है। हमने फलिस्तीनी गाजा को आखिरी मिलीमीटर तक दे दिया। जमीन को लेकर कोई विवाद नहीं है।

हमास बंधकों को नुकसान पहुंचाने की हिमाकत न करे: इस्राइल

इस्राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि वे आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम शैतानों को हराने में कामयाब होंगे। हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। कई इस्राइली और दूसरे देशों के नागरिकों को बंधक बना लिया गया है। हम वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने हमास को चेतावनी दी है कि किसी भी बंधक को नुकसान पहुंचाने की हिमाकत न करे।

विदेश मंत्री का बयान- हमास के साथ युद्ध इस्राइल ने शुरू नहीं किया

इस्राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने हमास के साथ जारी युद्ध के बीच कहा, इस्राइल में युद्ध हो रहा है। हमने इस युद्ध को शुरू करने का विकल्प नहीं चुना है लेकिन हम एक शातिर आतंकी संगठन हमास का सामना कर रहे हैं।

ईरान ने इस्लामिक देशों की बैठक बुलाई

इस्राइल और हमास के हिंसक टकराव के बीच ईरान ने इस्लामिक देशों की बैठक बुलाई है। ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) यानी इस्लामिक सहयोग संगठन के तहत 57 देश हैं। इनमें 40 से अधिक देश मुस्लिम बहुल आबादी वाले हैं। इस्राइली सरकार के साथ काम कर चुके बड़े अधिकारी हमास के हमलों के बाद ईरान पर आरोप लगा चुके हैं। ऐसे में ईरान की बैठक पर भी दुनियाभर की नजरें टिकी होंगी।

स्राइल में युद्ध के बीच यूरोपीय देशों की बैठक बुलाई गई

इस्राइल में युद्ध के बीच यूरोपीय देशों की बैठक बुलाई गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मध्य पूर्वी क्षेत्र के देशों के लिहाज से इस्राइल की सैन्य कार्रवाई बेहद अहम है। फलस्तीन इस्राइल पर दमन के आरोप लगाता रहा है। इसी बीच हमास के आतंकी हमलों के बाद हालात पूरी तरह बदल चुके हैं। नजरें यूरोपीय देशों की बैठक पर है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि वे हमास के नापाक मंसूबों को नेस्तनाबूंद करने के लिए पूरी ताकत का इस्तेमाल करेंगे।

हमास पर इस्राइल की कार्रवाई से मध्य पूर्व का नक्शा बदल डालेंगे: नेतन्याहू

हमास के आतंकी हमलों को इस्राइली संप्रभुता पर हमला बताते हुए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पहले दिन ही साफ कर चुके हैं कि हमास को नेस्तनाबूंद करने में इस्राइल कोई कसर बाकी नहीं रखेगा। उन्होंने कहा कि हमास के खिलाफ इस्राइली सेना की कार्रवाई ऐसी होगी जिससे आने वाले दिनों में मध्य पूर्व का पूरा भौगोलिक नक्शा बदल जाएगा। दक्षिणी सीमा वाले इलाकों में मेयर के साथ बैठक के दौरान नेतन्याहू ने यह बयान दिया।
 

(Visited 127 times, 1 visits today)

One thought on “इस्राइल और हमास की खूनी जंग में अब तक 1150  से ज्यादा लोगों की मौत, हमास बोला, संघर्ष विराम चर्चा को तैयार

Comments are closed.