पुलिस विभाग ने केदारनाथ में किया टोकन सिस्टम शुरू,भगवान दर्शन श्रद्धालुओं के लिए होगा आसान

अब केदारनाथ में भगवान के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को दिनभर खड़ा नही रहना पड़ेगा। पुलिस विभाग ने केदारनाथ धाम में निरंतर बढ़ती भीड़ को देखते हुए टोकन सिस्टम शुरू करने का फैसला लिया है। जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए टोकन सिस्टम जारी किए जाएंगे।

चारधाम यात्रा में केदारनाथ का अपना एक अलग स्थान है। जिसके चलते देश -विदेश से श्रद्धालु भगवान केदार के दर्शन के लिए उत्तराखंड पहुँच रहे हैं। लेकिन दिन-ब-दिन केदारनाथ में बढ़ती भीड़ के कारण श्रद्धालुओं के लिए भगवान के दर्शन करना मुश्किल होता जा रहा है। जिसकारण श्रद्धालुओं को घंटो लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है ।

अब लाइन में नहीं होना पड़ेगा घंटो खड़ा

केदार बाबा के दर्शन की आस के चलते श्रद्धालु कई घंटों तक लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। जिससे उन्हें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब श्रद्धालुओं को भगवान के दर्शन के लिए बहुत देर तक लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है। पुलिस विभाग द्वारा जल्द ही केदारनाथ धाम में भगवान के दर्शन के लिए टोकन सिस्टम शुरू कर दिया जाएगा।

स्लॉट के हिसाब से मिलेगा टोकन

भगवान दर्शन के लिए एक-एक घंटे के हिसाब से श्रद्धालुओं के स्लॉट बुक किये जायेंगे। जिसके बाद वही श्रद्धालु लाइन में खड़े रहेंगे जिनके पास टोकन होगा। भीड़ को देखते हुए एक बार के स्लॉट में 1000 श्रद्धालु लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करेंगे। बिना टोकन किसी को लाइन में खड़े होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

टोकन व्यवस्था की जाएगी शुरू

पुलिस महा निदेशक अशोक कुमार ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि केदारनाथ धाम में टोकन व्यवस्था शुरू की जा रही है। जिसके बाद श्रद्धालुओं को 3 से 4 घंटे लाइन में खड़े नही रहना पड़ेगा। टोकन मिलने के बाद श्रद्धालु अपनी बारी आने तक आराम से घूम सकता है। लेकिन श्रद्धालुओं से आग्रह है कि यदि आपको टोकन 3 बजे का मिला है तो आप 10 बजे से लाइन में खड़े न रहें, बल्कि जिस समय का टोकन आपको मिला है उसी समय लाइन में लगे।जिससे अनावश्यक भीड़ से बचा जा सकता है।

https://twitter.com/uttarakhandcops/status/1531674075466465280?t=zSUAZylvTzYafTmEmskzNA&s=19

(Visited 24 times, 1 visits today)