केदारनाथ हैलीसेवा के नाम पर ठगी के मास्टरमाइंड को चमोली पुलिस ने किया बिहार से गिरफ्तार

हैली सेवा के नाम पर केदारनाथ में ठगी तेज हो गयी है। ठग केदार बाबा के स्पेशल दर्शन और हैली सेवा के नाम पर लोगों को ठगने का काम बड़ी चतुराई से कर रहे हैं। लेकिन चमोली पुलिस ने केदारनाथ में वीआईपी दर्शन का लालच देकर लोगों को अपने झांसे में लेने वाले ठगों के मास्टरमाइंड को जिला नवादा, बिहार से गिरफ़्तार कर लिया है।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को ठग हैली सेवा के नाम पर मोटा चुना लगा रहे हैं। साथ ही ठगों द्वारा श्रद्धालुओं को वीआईपी और स्पेशल दर्शन का ऑफ़र भी दिया जा रहा है। जबकि लगातार बढ़ती भीड़ और लंबी कतारों में खड़े श्रद्धालुओं को देखते हुए मुख्यमंत्री धामी ने पहले ही वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी थी। लेकिन इसके बावजूद भी वीवीआईपी दर्शन के झांसे में आकर अब तक कई लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं।

30 शिकायत हुई प्राप्त

चारधाम यात्रा में केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या सबसे ज्यादा होने के कारण ठगी की घटनाएं केदारनाथ के नाम पर ही हुई है।  जानकारी के अनुसार अभी तक केदारनाथ मे हैलीसेवा के नाम पर कुल 30 शिकायते दर्ज की जा चुकी हैं। मगर धोखाधड़ी का आंकड़ा कई बड़ा है। 

दूरस्थ राज्यों के लोग हैं ठगों के टारगेट पर

अब तक मिली शिकायतों के अनुसार हैलीसेवा के नाम पर ठगों ने विशेष रूप से बाहरी राज्यों के लोगों को अपना टारगेट बनाया है। जिसमे मुख्य रूप से गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र आदि राज्यों के लोग शामिल हैं।

फर्जीवाड़े का गुप्तकाशी में हो रहा पर्दाफ़ाश

ठगों के झांसे में आकर लोग टिकिट कनफर्म होने के बाद  गुप्तकाशी तक तो आसानी से पहुँच रहे हैं। लेकिन जैसे ही हैलीसेवा के लिए चैकिंग काउंटर पर पहुँचते हैं तो फर्जीवाडे का पता चलता है।  ऐसे मे जब फर्जी टिकिट और धोकाधड़ी पर FIR लिखवाने की बात की जाती है। तो कुछ लोग कन्नी काटकर चुप्पी साध लेते हैं।  लेकिन कुछ अपने साथ हुए फर्जीवाड़ा की जानकारी पुलिस को दे रहे हैं।

फर्जी वेबसाइट, फर्जी नम्बर

पुलिस के अनुसार ठगों ने केदारनाथ हैली सेवा बुकिंग के नाम पर दो फर्जी वेबसाइट तैयार की है। जिसमे फर्जी नम्बर डाले गए थे। बुकिंग कंफर्म करने से पहले वेबसाइट को बंद कराकर लिए पैसों को अलग-अलग एकाउंट में ट्रांसफर किया जा रहा था।

15 से 20 लाख की ठगी

चमोली पुलिस ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि हैली सेवा के नाम पर अभी तक कम से कम 15 से 20 लाख रुपये की धोखाधड़ी की जा चुकी है। 

पुलिस ने ठगों को दबोचा

हैली सेवा ठगी मामले में पुलिस CCTV के सहारा लिया। दरअसल जब ट्रांसफर किया गया पैसा एटीएम से निकला जा रहा था तो अभियुक्त CCTV में कैद हो गया। जिसके बाद चमोली पुलिस ने अभियुक्त को जनपद नवादा, बिहार से गिरफ्तार कर लिया है। बैंक ट्रांजेक्शन के आधार पर पुलिस द्वारा पीड़ितों से सम्पर्क स्थापित किया जा रहा है।

https://twitter.com/chamolipolice/status/1531904423215378432?t=skG-Z6r9NNQLDm5185kPOw&s=19

(Visited 20 times, 1 visits today)