चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को न हो परेशानी, लगातार की जाए मॉनिटरिंग: सीएम धामी

सीएम धामी ने उच्च अधिकारियों को राज्य से सम्बंधित महत्वपूर्ण विषयों के अंतर्गत चारधाम यात्रा व्यवस्था, वित्तीय संसाधन, विकास योजनाओं, एयर पोर्ट विस्तार, सड़क मार्गों के सुधारीकरण और सुदृढ़ीकरण व कानून व्यवस्था के लिए पेट्रोलिंग बढ़ाने और मुखबिर तंत्र को मजबूत करने के भी निर्देश दिए।

मंगलवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान उच्च अधिकारियों के साथ उत्तराखंड से सम्बंधित विभिन्न विषयों पर निर्देश देते हुए कहा कि चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं की लगातार माॅनिटरिंग की जानी चाहिए। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा या परेशानी का सामना न करना पड़े। यात्रा में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यदि पंजीकरण की व्यवस्था में जरूरत पड़ने पर और सुधार किया जाए। 

सोलर सेक्टर पर किया जाए फोकस

सीएम धामी ने कहा कि राज्य के वित्तीय संसाधनों को बढाने के लिए गम्भीरता से विचार कर प्रयास किये जाने की आवश्यकता है। सबसे पहले यह सुनिश्चित किया जाए कि आखिर किन -किन सेक्टर से वित्तीय संसाधन जुटाये जा सकते हैं। इसकी एक लिस्ट तैयार की जाए। इसके अलावा राज्य में ऊर्जा के क्षेत्र में जलविद्युत् संसाधन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस दिशा में भी काम करने की आवश्यकता है। साथ ही उत्तराखंड में विकास के लिए सोलर सेक्टर पर भी फोकस होकर काम करने की जरूरत है। इसके अलावा बिजली में लाईन एंड लाॅस भी कम किया जाए। 

विकास योजनाओं पर हो रहा काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखण्ड से विशेष लगाव है। उत्तराखण्ड सदैव उनकी प्राथमिकता में रहता है जिसके चलते केंद्र द्वारा उत्तराखंड के लिए बहुत सी महत्वपूर्ण विकास योजनाएं स्वीकृत हुई हैं और जिन पर बड़ी तेजी से काम भी हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजनाओं के संबंध में केंद्रीय अधिकारियों से बेहतर समन्वय स्थापित किया जाये। साथ ही इनमें राज्य स्तर से कोई विलम्ब नहीं होना चाहिए। 

एयरपोर्ट विस्तार की औपचरिकता को जल्द किया जाए पूरा

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि देहरादून, पंतनगर व पिथौरागढ़ एयर पोर्ट के विस्तार के लिए जो भी औपचारिकताएं हैं, उन्हें जल्द-जल्द पूरा किया जाए। इसके अलावा पर्वतीय क्षेत्रों में मार्गों के सुधारीकरण के साथ ही वाहनों की पार्किंग व्यवस्था में भी सुधार किये जाने की आवश्यकता है। साथ ही जहाँ पार्किंग नही है वहाँ नये पार्किंग स्थलों का विकास किया जाए। 

पौराणिक स्थलों के मार्गो का प्राथमिकता से हो सुधार

राज्य में सङक मार्गों की स्थिति को दुरुस्त करने के लिए सड़कों के सुधारीकरण व सुदृढ़ीकरण की जरूरत है। साथ ही उत्तराखंड के पौराणिक स्थलों के रास्तों को ठीक करना हमारी पहली प्राथमिकता है। इसके अलावा कुमाऊँ स्थित मायावती आश्रम, पाताल भुवनेश्वर, हिंगला देवी आदि के संपर्क मार्गो को जल्द से जल्द ठीक किया जाए। साथ ही हरिद्वार स्थित अलकनंदा होटल के प्रबंधन को बेहतर बनाने की कार्य योजना भी जल्द से जल्द तैयार की जाए। 

फाइल निस्तारण की समय सीमा हो निर्धारित

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सचिवालय में फाइलों के निस्तारण के लिये एक समय सीमा निर्धारित की जानी चाहिये और उस निर्धारित समय सीमा का अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाए। 

कानून व्यवस्था के लिए बढ़ायी जाए पेट्रोलिंग

मुख्यमंत्री धामी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए हमें पेट्रोलिंग को बढ़ाना होगा, साथ ही अपराध को रोकने के लिए अपने मुखबिर तंत्र को और भी ज्यादा सक्रिय और मजबूत करना होगा। इसके साथ ही जमरानी बांध, राष्ट्रीय राजमार्गों के विषय में भी अधिकारियों से समीक्षा की । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलायी गयी सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार और प्रसार भी किया जाए। 

कौन थे मौजूद

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सचिवालय में आयोजित समीक्षा बैठक में उत्तराखण्ड के विद्युत लोकपाल सुभाष कुमार, मुख्य सचिव डाॅ एस एस संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूङी, आनंदबर्द्धन, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, प्रमुख सचिव आर के सुधांशु, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव शैलेश बगोली, आर मीनाक्षी सुन्दरम   सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

(Visited 27 times, 1 visits today)