चारधाम यात्रा – प्रतिदिन दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या निर्धारित

सरकार ने तय की प्रतिदिन मंदिर मे दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 

चारधाम यात्रा 3 मई से शुरू होने जा रही है और विगत दो वर्षो मे कोरोना के कारण यात्रियों की कमी को देखते हुए इस बार भारी संख्या में यात्रियों के आने की संभावना है। ऐसे मे चारधामों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने मंदिर परिसर की क्षमता और ठहरने की व्यवस्था के आधार पर दर्शन के लिए यात्रियों की अधिकतम संख्या तय कर दी है।

सचिव धर्मस्व हरिचंद्र सेमवाल ने चारधामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए श्रद्धालुओ की संख्या तय  के आदेश जारी किए हैं। आदेश के मुताबिक तीन मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा में पहले 45 दिनों के लिए श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित की गई है।आदेशानुसार केदारनाथ धाम में प्रतिदिन 12 हजार, बदरीनाथ में 15  हजार, गंगोत्री में 7 हजार, यमुनोत्री धाम में 4 हजार श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे। गौरतलब हो कि तीन से 31 मई तक चारधाम यात्रा के लिए अब तक 2.29 लाख से अधिक यात्री पंजीकरण करा चुके हैं।

याद रहे, बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री अजेंद्र अजय ने मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव से यात्रा के दौरान भारी संख्या में आने वाले यात्रियों के लिए व्यवस्था करने के संबंध में अनुरोध किया था। साथ ही सुझाव दिया था कि मंदिर में प्रतिदिन दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या को निर्धारित किया जाए।

चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए यात्रा मार्गों पर रात 10 बजे से सुबह चार बजे तक वाहनों का आवागमन प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए पर्यटन विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य होगा। यात्रा के दौरान कोविड के अनुरूप व्यवहार का पालन करना होगा।

(Visited 76 times, 1 visits today)