विश्व हृदय दिवस पर ‘Use Heart, Know Heart’ थीम पर मैक्स अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन 

देहरादून के मैक्स अस्पताल में विश्व हृदय दिवस के मौके पर ‘Use Heart, Know Heart’ थीम के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें हृदय रोग से संबंधित जानकारी देने के साथ ही यह भी बताया गया कि आमतौर पर हम अपने हृदय को किस तरीके से स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापे की बढ़ती व्यापकता इस अनिश्चित स्थिति को और बढ़ा देती है। इसके लिए जरूरी है हृदय को स्वस्थ रखने के लिए समाज को जागरूक करने का सामूहिक रूप से प्रयास होना चाहिए है।

हृदय रोग के लिए खराब जीवनशैली जिम्मेदार 

देहरादून के मैक्स अस्पताल में विश्व हृदय दिवस के मौके पर  प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। जिसमे “Use heart, Know heart” नामक प्रेरणास्पद थीम के तहत जनता को एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  मैक्स अस्पताल के कार्डियक थोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी के डायरेक्टर डॉ. अरविंद मक्कड़ ने बताया कि भारत में हर साल हृदय रोग या सीवीडी से 17.5 मिलियन मौत दर्ज की गई है। जनता को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए शिक्षित करने के उद्देश्य से यह प्रेस मीट आयोजित की गई है। ताकि वे एक लंबा, बेहतर और हृदय स्वस्थ जीवन जीने का प्रयास कर सकें।

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड सरकार द्वारा लंदन मे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की बैठकों में 3 हजार करोड़ के इन्वेस्टमेंट एमओयू साइन 

हृदय रोग, वैश्विक मृत्यु का एक प्रमुख कारण 

इस दौरान उन्होंने कहा कि एक अदृढ जीवनशैली, तनावपूर्ण काम की शर्तों के साथ-साथ एक कमजोरित आहार हृदय रोग के जोखिम को बढ़ावा देने में प्रमुख कारक है। यही नहीं, उन्होंने ये भी बताया कि हाल के वर्षों में युवाओं में हार्ट अटैकों में तेजी से बढ़ोतरी ने व्यापक रूप से हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की आवश्यकता को प्रमाणित किया है। हृदय रोग, जो वैश्विक मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, पिछले पांच वर्षों में भारत में हृदय रोगों में भरी वृद्धि देखी गयी है। इस चिंताजनक हृदय संबंधी आपात स्थितियाँ और संबंधित बीमारियों में वृद्धि के लिए मुख्य रूप से हमारी आधुनिक, तेज़-तर्रार जीवनशैली और विकसित होती आदतें जिम्मेदार हैं, जो 30 से 40 साल की उम्र के लोगों को प्रभावित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि गतिहीन जीवन शैली, लगातार तनाव, अनिद्रा और धूम्रपान जैसी हानिकारक आदतें अत्यधिक शराब का सेवन हृदय की जीवन शक्ति को नष्ट कर रहा है।  

हृदय रोग से बचने के लिए व्यायाम बेहद जरूरी

इस दौरान मैक्स अस्पताल की डायरेक्टर, कार्डियोलॉजी, डॉ. प्रीति शर्मा, ने कहा “कि लगातार व्यायाम करना हृदय संबंधी मृत्यु दर और हृदय रोग के बढ़ने के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रत्येक सप्ताह पांच दिनों में कम से कम 30 मिनट की माध्यम तीव्रता वाली गतिविधि, कुल मिलाकर न्यूनतम 2.5 घंटे साप्ताहिक प्राप्त करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं के साथ अपनी पसंदीदा गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करना हृदय के स्वास्थ्य के लिए  अत्यंत लाभकारी है ।”

 

(Visited 24 times, 1 visits today)