एम्स, ऋषिकेश के आयुष भवन में मनाया गया  8वां राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 

शुक्रवार को एम्स, ऋषिकेश के आयुष विभाग में धनतेरस के शुभ अवसर पर 8वें राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस का आयोजन किया। जिसमें संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने आयुर्वेद, होम्योपैथिक, योगा,सिद्धा की इंटीग्रेटिव ओपीडी का विधिवत उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें – शिक्षा मंत्री ने कलस्टर स्कूलों की डीपीआर 15 दिन में जमा कराने के अधिकारियों को दिये निर्देश              

इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक एम्स प्रो. मीनू सिंह ने कहा कि प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है और एम्स संस्थान इस दिशा में कार्य कर रहा है। उन्होंने प्राचीन चिकित्सा से जुड़ी आयुर्वेद, होम्योपैथी आदि विभिन्न प्रणालियों के प्रचार प्रसार की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि संस्थान में आयुष को बढ़ावा देने के लिए हर्बल गार्डन का विस्तार व रिफ्लेक्सोलॉजी पथ विकसित किया जाएगा। साथ ही आयुष विभाग में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को योगसन प्रशिक्षण, पंचकर्म, हाइड्रोथेरेपी भी उपलब्ध होगी। साथ ही अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।  

यह भी पढ़ें – श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में अलर्ट पर रहेगी इमरजेंसी और बर्न यूनिट 

इस अवसर पर संस्थान की डीन एकेडमिक्स प्रो.जया चतुर्वेदी, विभागाध्यक्ष सीएफएम और आयुष विभाग प्रोफेसर वर्तिका सक्सेना, डॉ.मोनिका पठानिया, आयु्र्वेदाचार्य डॉ. राहुल, श्वैता (योगा), मृणालिनी (सिद्धा), डॉ. एमिटी (होम्योपैथी) के अलावा आयुष के सभी कर्मचारियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

(Visited 327 times, 1 visits today)